Jammu: नवरात्रों ने दिलाई कोरोना मंदी से मुक्ति, छह महीने बाद बाजारों में दिखी ग्राहकों की रौनक

पुरानी मंडी में हर साल की तरह इस बार भी मिट्टी के दीपक बेचने के लिए कारीगर पहुंच गए है जो अपने हाथों में मिट्टी के दीपक तैयार कर उन्हें रंगों से सजा रहे हैं ताकि शहर में फिर से त्योहारों की रौनक नजर आए।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 12:59 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 12:59 PM (IST)
Jammu: नवरात्रों ने दिलाई कोरोना मंदी से मुक्ति, छह महीने बाद बाजारों में दिखी ग्राहकों की रौनक
कोरोना महामारी का हमारी अर्थ व्यवस्था के साथ आम आदमी की जेब पर बड़ा असर पड़ा है।

जम्मू, जागरण संवाददाता: कोरोना महामारी के बीच पिछले छह महीनों से वीरान पड़े शहर के बाजारों में माता के नवरात्र संजीवनी बन कर आए है। नवरात्र के बहाने ही सहीं, लोग खरीदारी के लिए घरों से बाहर निकला शुरू हुए है जिससे मंदी की मार झेल रहे कारोबार को कुछ राहत अवश्य मिली है। शारदीय नवरात्र के साथ ही त्योहारों व शादियों का सीजन शुरू हो जाता है और ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में छह महीने पुरानी यह मंदी टूटेगी और कारोबार फिर से पटरी पर लौटने की दिशा में बढ़ेगा।

नवरात्र में पुराने शहर के बाजारों में अच्छी खासी रौनक नजर आ रही है। पुरानी मंडी में हर साल की तरह इस बार भी मिट्टी के दीपक बेचने के लिए कारीगर पहुंच गए है जो अपने हाथों में मिट्टी के दीपक तैयार कर उन्हें रंगों से सजा रहे हैं ताकि शहर में फिर से त्योहारों की रौनक नजर आए। नवरात्र के दौरान खरीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए बाजार में ग्राहकों के लिए आकर्षक छूट भी नजर आ रही है। लंबे अर्से के बाद बाजार में नई वैरायटी आई है और कारोबारियों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में लोग जरूरत अनुसार खरीदारी करेंगे और उनकी मंदी भी दूर होगी। शारदीय नवरात्र से त्योहारों व शादियों का सीजन आता है जिससे मार्केट में बूम आता है। इस बार शायद पहले जैसा बूम न देखने को मिले लेकिन उम्मीद है कि मार्च महीने से बाजारों में जो मंदी छाई हुई है, वो दूर होगी। - मुनीष महाजन, उप-प्रधान ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाऊस-नेहरू मार्केट जम्मू -कोरोना महामारी के कारण तो कारोबारियों की कमर टूट चुकी है। नवरात्र शुरू होने के साथ मार्केट में हलचल अवश्य हुई है लेकिन पहले जैसी रौनक नहीं। उम्मीद की जा सकती है कि लोग आने वाले दिनों में अच्छी खरीदारी करेंगे। -आशु गुप्ता, चेयरमैन, अप्सरा रोड ट्रेडर्स एसोसिएशन  नवरात्र का कारोबारियों को हमेशा इंतजार रहता है। जम्मू में इन दिनों शादियां भी होती है जिसके लिए अच्छी खरीदारी होती है लेकिन इस बार शादी-समारोह भी सीमित रूप से आयोजित हो रहे हैं। इसलिए कारोबार भी सीमित ही नजर आ रहा है। - सुरेंद्र महाजन, प्रधान रघुनाथ बाजार बिजनेसमैन एसोसिएशन कोरोना महामारी का हमारी अर्थ व्यवस्था के साथ आम आदमी की जेब पर बड़ा असर पड़ा है। चारों ओर बेरोजगारी नजर आ रही है। ऐसे में मार्केट में पैसे का फ्लो काफी कम है। नवरात्र में अब कुछ हलचल नजर आई है। उम्मीद है कि आगे-आगे हालात बेहतर होंगे।- दीपक अग्रवाल-पूर्व उप-प्रधान चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री जम्मू

chat bot
आपका साथी