PG Courses in Jammu University: पीजी आवेदकों को मेरिट लिस्ट का इंतजार, जम्मू यूनिवर्सिटी 25 जनवरी को जारी कर सकती है पहली लिस्ट

जम्मू यूनिवर्सिटी के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों में दाखिलों के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की नजरें पहली मेरिट लिस्टों पर लग गई हैं। यूनिवर्सिटी के पहली ओपन मेरिट लिस्टें तैयार की जा रही रही हैं। मेरिट लिस्टों का विस्तार से शेडयूल एक दो दिन में जारी कर दिया जाएगा।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 04:06 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 04:06 PM (IST)
PG Courses in Jammu University: पीजी आवेदकों को मेरिट लिस्ट का इंतजार, जम्मू यूनिवर्सिटी 25 जनवरी को जारी कर सकती है पहली लिस्ट
जम्मू यूनिवर्सिटी के विभिन्न विभागों में पहली ओपन मेरिट लिस्टें तैयार की जा रही रही हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । जम्मू यूनिवर्सिटी के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों में दाखिलों के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की नजरें पहली मेरिट लिस्टों पर लग गई हैं। यूनिवर्सिटी के विभिन्न विभागों में पहली ओपन मेरिट लिस्टें तैयार की जा रही रही हैं। मेरिट लिस्टों का विस्तार से शेडयूल एक दो दिन में जारी कर दिया जाएगा। पहली मेरिट लिस्टें 25 जनवरी को जारी कर सकते हैं। यह प्रस्तावित तिथि निर्धारित की गई है। जम्मू यूनिवर्सिटी के पीजी कोर्सों में दाखिला के लिए 9 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने आनलाइन आवेदन किया है। आनलाइन आवेदन फार्मों में संशोधन की तिथि गत दिवस समाप्त हो गई है।

जम्मू यूनिवर्सिटी के 40 पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों में दाखिला प्रक्रिया चल रही है। यूनिवर्सिटी में ओपन मेरिट की लिस्टों के बाद आरक्षित श्रेणियों की मेरिट लिस्टें जारी होगी। उसके बाद सेल्फ फाइनेंस की सीटों के लिए मेरिट लिस्टें जारी होगी। अकादमिक मामलों के डीन प्रो. नरेश पाधा ने कहा कि कोराेना के कारण अंडर ग्रेजुएट के छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं देरी से हुई और परिणाम भी देरी से निकला। इस कारण पीजी कोर्सों में दाखिले देरी से हो रही है।

यह सही है कि अकादमिक सत्र छह सात महीने देरी से हो रहा है। हमारे आम तौर पर पीजी के दाखिले अगस्त तक हो जाते हैं। पाठ्यक्रम को तेजी के साथ पूरा करने के लिए जम्मू यूनिवर्सिटी एक योजना तैयार करेगा। फरवरी के मध्य तक नई कक्षाएं लग जाएगी अन्यथा जनवरी में तो पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं हो जाती है। पीजी कोर्सों में दाखिले के लिए विद्यार्थियों ने काफी उत्साह दिखाया है। सीटों के मुकाबले में चार गुणा से अधिक आवेदन फार्म भरे गए है। साइंस विषयों बाटनी, फिजिक्स, केमिस्ट्री, जोलूजी में तो सीटों के अनुपात से दस गुणा से अधिक आवेदन फार्म भरे गए हैं।

chat bot
आपका साथी