मांडा सैरगाह को नई लुक देगा जम्मू नगर निगम, ट्रैक में लाइट, शौचालय, कूड़ेदान और सजावटी सामान लगेगा

मांडा माॅर्निंग वॉकर्स एसोसिएशन ने सैरगाह में नगर निगम जम्मू द्वारा सुविधाओं को बढ़ाएं जाने के फैसले का स्वागत किया है। सैरगाह में मौजूदा समय में ट्रैक सीमेंट से बनी टाइल का बना हुआ है। नगर निगम को इस ट्रैक को मिट्टी के ट्रैक में तबदील करना चाहिए।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 02:04 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 02:16 PM (IST)
मांडा सैरगाह को नई लुक देगा जम्मू नगर निगम, ट्रैक में लाइट, शौचालय, कूड़ेदान और सजावटी सामान लगेगा
चूंकि यह ट्रैक तीव्र चढ़ाई वाला है, इसलिए लोगों को टाइल पर चलने से परेशानी होती है।

जम्मू, दिनेश महाजन। शहर की प्रसिद्ध सैरगाह मांडा में सैर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। जम्मू की रामनगर सेंच्युरी में बनी बना मांडा सैरगाह में सुबह और शाम के समय लोगों का रश रहता है। शहर के पैलस रोड (महाराजा हरि सिंह महल के सामने) पर स्थित सैरगाह के सौंदर्य करण के साथ वहां आने वाले लोगों को नगर निगम जम्मू मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाएगा। सैरगाह में नया ट्रैक, लाइट, शौचालय, कूड़ेदान और सजावट का सामान लगाया जाएगा, ताकि सैर के लिए आने वाले लोगों को बेहतर माहौल मिल पाए।

नगर निगम सैरगाह के सौंदर्यीकरण पर आने वाले खर्च को करेगी। वन विभाग के अधीन आने वाला मांडा सैरगाह करीब तीन किलोमीटर लंबा है। सैरगाह के ट्रैक के दोनों ओर घना जंगल है। अकसर ट्रैक पर जंगली जानवर देखे जाते है। ट्रैक पर लोगों के बैठने के लिए वन विभाग ने दो से तीन प्वाइंट बनाए हुए है। सैर के अलावा कई लोग वहां योग करने के लिए भी वहां आते है। सैर के अलावा कई स्कूल भी अपने छात्रों को ट्रैकिंग और पिकनिक के लिए मांडा सैरगाह में जाते है। मौजूदा समय में वन विभाग ही इस सैरगाह का रखरखाव कर रही है।

सैरगाह के ट्रैक को बदलने की मांग उठ रही

मांडा माॅर्निंग वॉकर्स एसोसिएशन के सदस्य अशोक शर्मा ने सैरगाह में नगर निगम जम्मू द्वारा सुविधाओं को बढ़ाएं जाने के फैसले का स्वागत किया है। उनका कहना है कि सैरगाह में मौजूदा समय में ट्रैक सीमेंट से बनी टाइल का बना हुआ है। नगर निगम को इस ट्रैक को मिट्टी के ट्रैक में तबदील करना चाहिए। चूंकि यह ट्रैक तीव्र चढ़ाई वाला है, इसलिए लोगों को टाइल पर चलने से परेशानी होती है।

सैरगाह के सौंदर्यीकरण पर दो करोड़ रुपये का खर्च अनुमानित

नगर निगम आयुक्त अवनी लवासा ने बताया कि मांडा सैरगाह में आने वाले शहरवासियों को तोहफा देने जा रही है। वन विभाग से इस बाबत बात हो चुकी है। नगर निगम सैरगाह के सौंदर्यीकरण के लिए दो करोड़ रुपये खर्च किए जाने है। यह खर्च भी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत किए जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी