शहर में अतिक्रमण रोकने के लिए येलो लाइन खींचेगा जम्मू नगर निगम

शहर के बाजारों व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के बाहर अवैध तरीके से खड़े होने वाले वाहनों और सामान रखकर किए जाने वाले अतिक्रमण को रोकने के लिए जम्मू नगर निगम सड़कों के किनारों पर येलो लाइन खींचेगा। 15 अगस्त के बाद इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 06:27 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 06:27 PM (IST)
शहर में अतिक्रमण रोकने के लिए येलो लाइन खींचेगा जम्मू नगर निगम
डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा हाॅउसिंग फॉर आल और स्किल अपग्रेडेशन एंड सेल्फ इंप्लायमेंट स्टेंडिंग कमेटी की बैठक लेते हुए।

जम्मू, जागरण संवाददाता : शहर के बाजारों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के बाहर अवैध तरीके से खड़े होने वाले वाहनों और सामान रखकर किए जाने वाले अतिक्रमण को रोकने के लिए जम्मू नगर निगम सड़कों के किनारों पर येलो लाइन खींचेगा। 15 अगस्त के बाद इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा। येलो लाइन से आगे सामान रखने अथवा निर्माण को अतिक्रमण माना जाएगा और संबंधितों पर कार्रवाई होगी।

यह निर्णय वीरवार को जम्मू नगर निगम के कांफ्रेंस हाल में हाॅउसिंग फॉर आल और स्किल अपग्रेडेशन एंड सेल्फ इंप्लायमेंट कमेटी की बैठक में लिया गया। इसमें नगर निगम के चीफ ट्रांसपोर्ट आफिसर ने कमेटी को भरोसा दिलाया कि 15 अगस्त के बाद सड़क किनारों पर येलो लाइन खींचने का काम शुरू कर दिया जाएगा और एक महीने में इस कार्य को पूरा किया जाएगा। बैठक की अध्यक्षता डिप्टी मेयार पूर्णिमा शर्मा कर रही थी। वह कमेटी की चेयरमैन भी हैं।

पूर्णिमा शर्मा ने बैठक में कॉरपोरेटरों को बताया कि आईसीआईसीआई अकेडमी युवाओं को सशक्त बनाने में सहयोग कर रही है। इनमें से 85-80 प्रतिशत युवाओं को नौकरी भी दी जाएगी। इसमें यह भी कहा गया कि अकेडमी के प्रतिनिधि स्टेंडिंग कमेटी के सदस्यों से बैठक करेंगे और उन्हें योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे ताकि कॉरपोरेटर वार्ड वासियों को जागरुक कर पाएं और युवाओं को लाभ मिल सके। अकेडमी युवाओं में कौशल विकास करेगी।

बैठक के दौरान कॉरपोरेटरों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को पेमेंट जारी नहीं होने, आवास विभाग द्वारा वैरिफिकेशन नहीं किए जाने के मुद्दे को उठाया। उन्होंने कहा कि कई आवेदकों ने अपने दस्तावेज दे दिए हैं लेकिन उनके नाम सूची में शामिल नहीं हुए हैं। इतना ही नहीं कई कॉरपोरेटर भी विभिन्न कौशल विकास व अन्य कल्याणकारी योजनाओं से अनभिज्ञ हैं। बैठक में रेहड़ी वालों का मुद्दा भी उठा। कॉरपोरेटरों ने कहा कि रेहड़ी जोन में कई रेहड़ी वालों ने कूड़ेदान नहीं लगाए गए हैं और गंदगी फैल जाती है। लिहाजा उन्हें कूड़ेदान रखने के सख्त निर्देश दिए जाएं। ऐसा न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई हो। इसके अलावा अनुथम, रेडिसन ब्लू, वेवमॉल समेत कई माल व व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के बाहर बेतरतीब खड़े होने वाले वाहनों को भी मुद्दा बनाया गया।

बैठक में कहा गय कि सड़क किनारे इन वाहनों के खड़ा होने से ट्रैफिक जाम की समस्या हो जाती है। लिहाजा सभी जगह यैलो लाइन खींची जानी चाहिए। फिर नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। ज्वाइंट कमिश्नर रैव्न्यू सुधीर बाली के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ बैठक समाप्त हुई। बैठक में कॉरपोरेटर सुरेंद्र शर्मा, सुनीत रैणा, सुरेंद्र चौधरी, सतपाल करलुपिया, प्रीतम सिंह, अमित गुप्ता, नीलम नरगोत्रा के अलावा निगम अायुक्त अवनी लवासा, एसीआर सुधीर बाली, चीफ इंफोर्समेंट आफिसर राजेश गुप्ता समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी