Jammu Kashmir Weather: कश्मीर में पड़ रही रिकॉर्ड तोड़ सर्दी, अब रात को -8.4 डिग्री तापमान हुआ दर्ज

Jammu Kashmir Weather अब 29 सालों बाद पड़ रही इतनी सर्दी ने भी लोगों को बेचेन कर दिया है। घरों में बैठ-बैठ बच्चे व बढ़े परेशान हो गए हैं। लोगों का कहना है कि उन्होंने कई सालों बाद ऐसी कपकपाती सर्दी देखी है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 09:46 AM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 10:22 AM (IST)
Jammu Kashmir Weather: कश्मीर में पड़ रही रिकॉर्ड तोड़ सर्दी, अब रात को -8.4 डिग्री तापमान हुआ दर्ज
लोगों को इस दौरान काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

श्रीनगर, जेएनएन। कश्मीर घाटी में पड़ रही कड़ाके की सर्दी ने सालों पुराने रिकार्ड तोड़ दिए हैं। लोग अपने घरों में सिमटकर रह गए हैं। सुबह से शाम तक जारी शीतलहर के प्रकोप के कारण अब सड़कों पर लोगों की संख्या भी कम होने लगी है। हालांकि बाहरी राज्यों से कश्मीर में घूमने आए पर्यटक बर्फ और सर्दी का पूरा मजा लेते नजर आ रहे हैं। गुलमर्ग, पहलगाम आदि पर्यटन स्थलों पर ये पर्यटक बर्फ में खेलते, सर्दी में कश्मीरी व्यंजनों का मजा लेते देखे जा सकते हैं।

वहीं स्थानीय लोगों की बात करें तो यह सर्दी उनके लिए परेशानी से कम कुछ नहीं है। लोगों का कहना है कि पानी जम गया है। पीने के लिए भी पानी उबालना पड़ रहा है। बच्चे-बुजुर्ग कमरों में ही सिमटकर रह गए हैं। बुजुर्गो का कहना है कि उन्होंने कई सालों बाद ऐसी कपकपाती सर्दी देखी है। न तो वे घरों के बाहर काम कर पा रहे हैं और न ही घरों के भीतर।

वहीं मौसम विभाग एक अधिकारी ने बताया कि आज तो सर्दी ने पिछली रात का भी रिकार्ड तोड़ दिया है। श्रीनगर में रात को न्यूनतम तापमान -8.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो पिछली रात से भी एक डिग्री कम है। मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने बताया कि श्रीनगर में रात का तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। हमारे रिकार्ड के अनुसार 1995 में हमारे विभाग ने श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था। यानी 25 साल बाद पारा इतना नीचे गया है।

इससे पहले 20 जनवरी, 1991 में श्रीनगर में अचानक तापमान -11.8 डिग्री सेल्सियस तक चला गया था। वहीं अगर जनवरी की ही बात करें तो 31 जनवरी 1893 में श्रीनगर का पारा शून्य से नीचे -14.4 डिग्री सेल्सियस तक चला गया था। सब कुछ जम गया था। लोगों को इस दौरान काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था।

अब 29 सालों बाद पड़ रही इतनी सर्दी ने भी लोगों को बेचेन कर दिया है। घरों में बैठ-बैठ बच्चे व बढ़े परेशान हो गए हैं। डल झील के कई हिस्सों में पानी जम गया है। झील में शिकारा चलाने में भी मुश्किल हो रही है।

इस बीच पहलगाम में न्यूनतम तापमान -11.1 डिग्री सेल्सियस, गुलमर्ग और कुपवाड़ा के पर्यटन स्थल का तापमान क्रमशः -7.0 और -6.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। वहीं

कोकरनाग में 10.3 डिग्री, काजीगुंड में 10.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी के साथ अगर जम्मू की बात करें तो यहां न्यूनतम तापमान -5.9 डिग्री सेल्सियस, बनिहाल में 6.2, भद्रवाह में 0.3, बटोत में 6.1 और कटरा में 4.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है।

chat bot
आपका साथी