Jammu Kashmir Weather: मानसून ने जम्मू-कश्मीर में दी दस्तक, पहली बारिश से राहत, आंधी लाई आफत

जम्मू-कश्मीर में आखिरकार मानसून के दस्तक देने की भविष्यवाणी सच कर दी मानसून की पहली बारिश से राहत आंधी लाई आफत

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 08:58 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 10:44 AM (IST)
Jammu Kashmir Weather: मानसून ने जम्मू-कश्मीर में दी दस्तक, पहली बारिश से राहत, आंधी लाई आफत
Jammu Kashmir Weather: मानसून ने जम्मू-कश्मीर में दी दस्तक, पहली बारिश से राहत, आंधी लाई आफत

जम्मू, जागरण संवाददाता। जम्मू और सांबा जिले के विभिन्न इलाकों में आंधी के साथ आई मानसून की पहले झमाझम बारिश राहत के साथ आफत भी लेकर आई। बारिश ने जहां कई दिनों से पड़ रही उमस भर्री गर्मी से लोगों को राहत दी, वहीं तेज आंधी में कई इलाकों में बिजली के तार टूट गए और बड़ी संख्या में पेड़ और डालियां भी टूट कर गिरी हैं। बिजली के तार पर पेड़ या डालियां गिरने से बिजली की सप्लाई भी इन इलाकों में गुल हो गई है।

आरएसपुरा में बारिश के साथ आई तेज आंधी के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में कई पेड़ गिर गए हैं। बिजली के तार टूटकर गिरने से इन इलाकों में बिजली सप्लाई प्रभावित रही। आंधी में कच्चे आम भी झड़ गए हैं। इससे बागवानों को भारी नुकसान पहुंचा है। मैदानी इलाकों में जिन बागवानों ने आड़ू, सेब आदि फल लगाए थे, उनको भी भारी नुकसान पहुंचा है। कुछ इलाकों में पोल्ट्री फार्म चलाने वालों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। आंधी से पोल्ट्री फार्म के शेड उड़ गए हैं। आरएसपुरा में कुछ जगहों पर सड़क पर पेड़ गिरने से यातायात भी प्रभावित रहा। समस्या पेश आई। तेज आंधी से प्रभावित बिजली को सुचारु बनाने के लिए बिजली कर्मी रविवार पूरा दिन जुटे रहे। देर शाम क्षेत्र में बिजली सप्लाई बहाल हो पाई।

सांबा जिले के कई गांवों में बिजली ढांचे को भारी नुकसान

पीडीडी सब डिवीजन विजयपुर के अंतर्गत पड़ते विभिन्न क्षेत्रों में भी आंधी-बारिश ने जमकर कहर ढाया है। इसके चलते कई क्षेत्रों में 12 घंटे से ज्यादा समय तक बिजली आपूर्ति ठप रही। शनिवार देर शाम राज्य में मानसून के दस्तक देने के साथ आई आंधी ने राया, सुचानी, पाटी, रांजडी, गुड़ा सलाथिया, उत्तरवाहिनी, मंडल, पुरमंडल, बदवाल, रामगढ़, केसो, कमोर, बरोटा, कौलपुर, नंदपुर, स्वांखा, बडोडी आदि गांवों में बिजली ढांचे को भारी नुकसान पहुंचाया है। इससे रात भर इन इलाकों में बिजली सेवा ठप रही।

आंधी-बारिश व आसमानी बिजली के प्रभाव से आधा दर्जन ट्रांसफार्मर, दर्जन भर एचटी व एलटी लाइनों के खंभों का नुकसान पहुंचा है। प्रभावित हुई बिजली सप्लाई को सुचारु बनाने के लिए रविवार को दिनभर युद्धस्तर पर काम को अंजाम दिया गया। बिजली ढांचे को पुरी तरह दुरुस्त करने में कुछ और दिन लग सकते हैं। -नरोत्तम कुमार, एक्सईएन बिजली विभाग, विजयपुर

मानसून ने जम्मू-कश्मीर में दी दस्तक, झमाझम बरसे मेघ

मौसम विभाग के कुछ पूर्वानुमानों को धता बताने वाले मानसून ने आखिरकार राज्य में मानसून के दस्तक देने की भविष्यवाणी सच कर दी। रात में करीब आठ बजे जम्मू और सांबा जिले के विभिन्न इलाकों में झमाझम बारिश शुरू हो गई थी।

जम्मू कश्मीर के अन्य कई जिलों में भी बारिश का सिलसिला शुरू है। शनिवार को दिनभर उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करती रही। दोपहर बाद आसमान में धूप-छांव का सिलसिला शुरू हो गया था, लेकिन देर शाम अचानक काले बादलों में आसमान में डेरा जमा लिया। आठ बजे तक झमाझम बारिश शुरू हो गई, जो करीब एक घंटे तक जारी रही।

पिछले वर्ष 6 जुलाई को मानसून ने राज्य में दस्तक दी थी, जबकि वर्ष 2018 में 26 जून को मानसून पहुंच गया था। अमूमन जम्मू में मानूसन 27 जून से 2 जुलाई के बीच पहुंच जाता है। इस वर्ष 24 जून से मानसून जम्मू में पहुंचने की संभावना थी, लेकिन 24 जून को हुई बारिश के बाद मानसून के मापदंड पूरे नहीं हुए।

शेर-ए-कश्मीर कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विशेषज्ञ डॉ. महेंद्र अनुसार मानसून ने राज्य में प्रवेश कर लिया है। आने वाले दिनों में अच्छी बारिश की संभावना है। तापमान में कमी आएगी, लेकिन उमस में बढ़ोतरी होगी। मानसून के जम्मू पहुंचने पर कंडी क्षेत्र के किसानों ने भी राहत की सांस ली है। शनिवार को अधिकतम तापमान 38.1 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस रहा। आ‌र्द्रता 73 प्रतिशत रिकार्ड की गई। 

chat bot
आपका साथी