Jammu : क्लीन इंडिया कार्यक्रम को लागू करने के लिए कमेटियों का गठन

युवा और खेल विभाग के महानिदेशक ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग के प्रतिनिधि जिनका रैंक अतिरिक्त सचिव से कम नहीं होगा और आवास एवं शहरी विकास विभाग के प्रतिनिधि जिनका रैंक अतिरिक्त सचिव से कम नहीं होगा को कमेटी का सदस्य बनाया गया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 10:55 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 10:55 AM (IST)
Jammu : क्लीन इंडिया कार्यक्रम को लागू करने के लिए कमेटियों का गठन
जिला स्तर की कमेटी में जिला विकास परिषद के चेयरपर्सन को इसका चेयरमैन बनाया गया है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: उपराज्यपाल प्रशासन ने क्लीन इंडिया कार्यक्रम को लागू करने के लिए कमेटियों का गठन किया है। सामान्य प्रशासनिक विभाग की तरफ से जारी आदेश के तहत केंद्र शासित प्रदेश स्तर की कमेटी में युवा सेवा और खेल विभाग के प्रमुख सचिव को कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है।

युवा और खेल विभाग के महानिदेशक, ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग के प्रतिनिधि, जिनका रैंक अतिरिक्त सचिव से कम नहीं होगा और आवास एवं शहरी विकास विभाग के प्रतिनिधि जिनका रैंक अतिरिक्त सचिव से कम नहीं होगा को कमेटी का सदस्य बनाया गया है। कमेटी क्लीन इंडिया कार्यक्रम को जम्मू कश्मीर में लागू करने के लिए किए जाने वाले प्रयासों की निगरानी करेगी। साथ ही बेहतर प्रदर्शन करने वाले तीन जिलों की पहचान करेगी।

जिला स्तर की कमेटी में जिला विकास परिषद के चेयरपर्सन को इसका चेयरमैन बनाया गया है। डिप्टी कमिश्नर, जम्मू नगर निगम या श्रीनगर नगर निगम, नगर कमेटियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, असिस्टेंट कमिश्नर डेवलपमेंट, युवा सेवा व खेल विभाग के जिला अधिकारी सदस्य बनाए गए हैं।

इस तरह से ब्लाक व पंचायत स्तर की कमेटियों का भी गठन किया गया है। जिला स्तर की कमेटी जिला में क्लीन इंडिया कार्यक्रम को लागू करेगी। साथ ही सर्वश्रेष्ठ तीन युवा क्लबों की पहचान करेगी।

एसएमवीडीयू की टीम ने फ्लावर शो में पहला पुरस्कार जीता : श्री माता वैष्णो देवी विश्वविद्यालय कटड़ा की टीम ने शेर-ए-कश्मीर कृषि, विज्ञान और तकनीक विश्वविद्यालय जम्मू में आयोजित फ्लावर शो में पहला पुरस्कार जीत कर गौरव बढ़ाया है। फूल सजाने की प्रतियोगिता में टीम ने पहला, रंगाेली में दूसरा पुरस्कार हासिल किया। बीसीए के डा. साक्षी अरोड़ा और डा. राकेश कुमार की देखरेख में दो दो टीमों ने प्रतियोगिताओं में भाग लिया। भाग लेने वाले विद्यार्थियों में ऐश्वर्या अरोड़ा, चारू लता, स्नेह शर्मा, पार्थ फोतेदार, समीक्षा शर्मा, पूर्वी भाऊ, शिखा, जसमीत सिंह, हृदय, श्रतुि, तान्या, ईरा, वनीक्षा, आशीष, कृष्णा, पूजा, साक्षी शामिल थे। वीसी प्रो. आरके सिन्हा, रजिस्ट्रार नगेंद्र सिंह जम्वाल, डीन स्टूडेंट वेलफेयर एचजी मिश्रा ने विेजेता टीम को बधाई दी है।

chat bot
आपका साथी