Jammu Kashmir: सलाहकार राजीव राय भटनागर के निर्देश- सभी प्राथमिक स्कूलों में निजी स्कूलों की तर्ज पर हो सुविधाएं

शिक्षकों के ट्रेनिंग की जरूरत पर सलाहकार भटनागर ने शिक्षकों के लिए नियमित क्षमता निर्माण प्रशिक्षण कार्यक्रम शिक्षा नीति की सिफारिशों के अनुसार आयोजित किए जाने को कहा। उन्होंने कहा कि शिक्षक इस नीति के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए रीढ़ की हड्डी हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:36 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:36 AM (IST)
Jammu Kashmir: सलाहकार राजीव राय भटनागर के निर्देश- सभी प्राथमिक स्कूलों में निजी स्कूलों की तर्ज पर हो सुविधाएं
अपेक्षित परिणाम हासिल करने के लिए शिक्षकों का दैनिक आधार पर मूल्यांकन किया जाना चाहिए।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने यहां नागरिक सचिवालय में स्कूल शिक्षा विभाग में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को सुचारू रूप से लागू करवाने के लिए गठित टास्क फोर्स की एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की।

बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के सभी विषयों पर विचार-विमर्श किया गया।इनमें बचपन की देखभाल और शिक्षा, सीखने की नींव, बुनियादी साक्षरता प्रमुख हैं। इसके अलावा ड्रॉप आउट दरों को कम करना और सभी स्तरों पर शिक्षा के लिए सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करना, समान और समावेशी शिक्षा, स्कूली शिक्षा के लिए मानक निर्धारण और मान्यता पर भी चर्चा की गई।

सलाहकार भटनागर ने स्कूलों में मौजूदा बुनियादी ढांचे और सुविधाओं की समीक्षा करते हुए, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अधिकारियों को सभी प्राथमिक स्कूलों में सुविधाओं में निजी स्कूलों की तर्ज पर सुधार करने और उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने को कहा ताकि अधिक से अधिक बच्चे आकर्षित हो। उन्होंने सभी स्कूलों को जियो टैग करने और इसके लिए डिजिटल इन्वेंट्री तैयार करने को कहा ताकि इन स्कूलों का नवीनीकरण और रखरखाव वास्तविक समय के आधार पर किया जा सके।

बैठक में सलाहकार भटनागर ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 का उद्देश्य सभी के लिए समान और समावेशी शिक्षा पर ध्यान देने के साथ प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल शिक्षा को मूलभूत स्तर से माध्यमिक स्तर तक सभी पहलुओं में पुनर्गठित करना है। उन्होंने कहा कि यह नीति जम्मू-कश्मीर में शिक्षा क्षेत्र का नवीनीकरण करेगी और इस नीति के माध्यम से इस क्षेत्र की अधिकतम जरूरतों को पूरा किया जाएगा।नीति के उद्देश्यों पर सलाहकार ने टास्क फोर्स के सदस्यों को वर्तमान ढांचे के पुनर्निर्माण के साथ अगले पांच साल के लिए एक कार्य योजना तैयार करने के लिए कहा ताकि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार परिणाम प्राप्त किए जा सकें।

शिक्षकों के ट्रेनिंग की जरूरत पर सलाहकार भटनागर ने शिक्षकों के लिए नियमित क्षमता निर्माण प्रशिक्षण कार्यक्रम शिक्षा नीति की सिफारिशों के अनुसार आयोजित किए जाने को कहा। उन्होंने कहा कि शिक्षक इस नीति के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए रीढ़ की हड्डी हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि शिक्षकों का नियमित कौशल उन्नयन, प्रतिबद्धता, प्रेरणा और जवाबदेही सुनिश्चित की जानी चाहिए ताकि छात्रों को उचित शिक्षा दी जा सके।

भटनागर ने कहा कि इन क्षमता निर्माण प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बाद अपेक्षित परिणाम हासिल करने के लिए शिक्षकों का दैनिक आधार पर मूल्यांकन किया जाना चाहिए और उनके प्रदर्शन की नियमित रूप से निगरानी की जानी चाहिए। इस नीति के कार्यान्वयन के दौरान विभिन्न विभागों के बीच बेहतर समन्वय बनाने पर सलाहकार ने टास्क फोर्स को समाज कल्याण विभाग के साथ मिलकर नीति के कई उद्देश्यों को लागू करने के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों और प्राथमिक विद्यालयों के बीच उचित संबंध बनाने के लिए कहा।

-- -- -

रोहित जंडियाल

chat bot
आपका साथी