जम्मू-कश्मीर के प्रमुख अस्पतालों में बिस्तर भरे; जम्मू संभाग में कुल 56%, कश्मीर में 62% मरीज भर्ती

नेशनल हेल्थ मिशन के आंकड़ों के अनुसार वीरवार को जीएमसी में 410 में से 366 पर मरीज भर्ती थे लेकिन गैर अधिकारिक आंकड़ों में सभी बिस्तर भर गए थे। वहीं सीडी अस्पताल में 110 में से 94 बिस्तरों पर मरीज भर्ती थे।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 11:33 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 11:36 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर के प्रमुख अस्पतालों में बिस्तर भरे; जम्मू संभाग में कुल 56%, कश्मीर में 62% मरीज भर्ती
कश्मीर संभाग में 2260 बिस्तरों में से 1406 पर मरीज भर्ती हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू-कश्मीर के सभी प्रमुख अस्पतालों में बिस्तर लगभग कोविड के मरीजों से भर गए हैं। यही नहीं कुल बिस्तरों में से भी पचास फीसद से अधिक पर मरीज भर्ती हैं और इनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। सक्रिय मरीजों की संख्या चालीस हजार से अधिक हो गई है।

नेशनल हेल्थ मिशन के आंकड़ों के अनुसार वीरवार को जीएमसी में 410 में से 366 पर मरीज भर्ती थे लेकिन गैर अधिकारिक आंकड़ों में सभी बिस्तर भर गए थे। वहीं सीडी अस्पताल में 110 में से 94 बिस्तरों पर मरीज भर्ती थे। गांधीनगर अस्पताल के 76 में से 71 बिस्तर, जीएमसी राजौरी के 90 में से 85, जीएमसी कठुआ के 57 में से 50, नारायणा अस्पताल के 111 में से 82 बिस्तरों पर मरीज भर्ती हैं।

कुल 1903 में से 1064 बिस्तर अर्थात 56 फीसद बिस्तरों पर मरीज भर्ती हैं। इसी तरह कश्मीर में एसएमएचएस में 232 में 210, स्किम्स सौरा में 276 में से 276, सीडी में 94 में से 93 बिस्तरों पर मरीज भर्ती हैं। कश्मीर संभाग में 2260 बिस्तरों में से 1406 पर मरीज भर्ती हैं। कुल 62 फीसद बिस्तर भरे हुए हैं।

कोविड की रोकथाम में प्रशासन ने झौंकी पूरी ताकत: जम्मू कश्मीर में कोरोना संक्रमण की रोकथाम की मुहिम को तेजी देने के लिए प्रशासन ने पूरी ताकत झौंक दी है।प्रदेश में नए मिनी कंटेनमेंट जोन बनाने, आक्सीजन सप्लाई, अस्पतालों में बेहतर प्रबंधन, टैस्टिंग में तेजी लाने के लिए पांच दिनों में प्रदेश में कई आईएएस समेत करीब पचास वरिष्ठ अधिकारियों को नई जिम्मेवारियां दी गई हैं। इनमें से अधिकतर अधिकारी ऐसे हैं जिन्होंने गत वर्ष जम्मू कश्मीर में बेहतर प्रबंधन से कोरोना की रोकथाम में अहम भूमिका निभाई थी।

आने वाले दिनों में कुछ और वरिष्ठ अधिकारियों को भी कोरोना की रोकथाम संबंधी नई जिम्मेवारियां देने की तैयारी है।वीरवार को दो वरिष्ठ अधिकारियों को कोरोना प्रबंधन की जिम्मेवारियां देने से पहले कुछ दिन पहले सरकार ने कश्मीर प्रशासनिक सेवा के 41 प्रोबेशनरी अधिकारियों की ट्रैनिंग रोक कर उन्हें विभिन्न जिलों में कोरोना की रोकथाम के लिए जिम्मेवारियां दी थी। इसके बाद भी सरकार ने दो आदेश जारी कर कई वरिष्ठ अधिकारियों की कोरोना प्रबंधन में डयूटी लगाई थी। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा इस समय अनुभवी अधिकारियों को कोरोना की रोकथाम की जिम्मेवारियां देने पर स्वयं नजर रख रहे हैं।

ऐसे में कोरोना रोकथाम की मुहिम के दौरान अस्पताल प्रबंधन की जिम्मवारियां संभालने वाले कुछ अधिकारियों को तबदील भी किया गया है। ऐसे में उपराज्यपाल प्रशासन ने कोरोना से पैदा हो रही चुनौतियों को सामना करने के लिए सेना की उत्तरी कमान से भी समन्वय बनाए हुए है। सेना की उत्तरी कमान प्रशासन को मिलिट्री स्टेशनों में कोविड सेंटर बनाने में सहयोग दे रही है।

chat bot
आपका साथी