Jammu Kashmir : सांसदों-विधायकों पर चल रहे मामलों की रिपोर्ट तलब, हाईकोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का लिया संज्ञान

Jammu Kashmir High Court सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ऐसा इसलिए नहीं कि ये लोग कोई वीआईपी है बल्कि ये लोग अपने राजनीतिक प्रभाव से केसों को प्रभावित कर सकते हैं लिहाजा ऐसे केसों की उचित निगरानी होनी चाहिए।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 09:35 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 09:37 AM (IST)
Jammu Kashmir : सांसदों-विधायकों पर चल रहे मामलों की रिपोर्ट तलब, हाईकोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का लिया संज्ञान
सुप्रीम कोर्ट ने सभी हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल को ऐसे केसों की जानकारी उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया था।

जम्मू, जेएनएफ: जम्मू-कश्मीर व लद्दाख हाईकोर्ट के डिवीजन बेंच ने रजिस्ट्री से सांसदों, विधायकों, पूर्व सांसदों व पूर्व विधायकों पर चल रहे केसों की रिपोर्ट तलब की है। बेंच ने कहा है कि प्रदेश के जिन कोर्ट में भी ऐसे मामले विचाराधीन है, उन सभी की विस्तृत रिपोर्ट बनाकर पेश की जाए। बेंच ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का संज्ञान लेते हुए यह आदेश जारी किया है।

सुप्रीम कोर्ट ने देश के सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के चीफ जस्टिस को निर्देश दिए थे कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में ऐसे केसों की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करें। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ऐसा इसलिए नहीं कि ये लोग कोई वीआईपी है, बल्कि ये लोग अपने राजनीतिक प्रभाव से केसों को प्रभावित कर सकते हैं, लिहाजा ऐसे केसों की उचित निगरानी होनी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि ऐसे केसों को भी चिन्हित किया जाए जिनमें स्टे आर्डर दिया गया है और चीफ जस्टिस समीक्षा करें कि स्टे आर्डर दिए जाने की आवश्यकता थी या नहीं।

सुप्रीम कोर्ट ने सभी हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल को ऐसे केसों की जानकारी उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया था। इस पर आगे की कार्रवाई करते हुए अब जम्मू-कश्मीर के चीफ जस्टिस की अध्यक्षता वाले बेंच ने हाईकोर्ट समेत सभी निचली अदालतों में विचाराधीन ऐसे केसों की रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया है।

वेयर हाउस से मिला अज्ञात शव : शहर के वेयर हाउस इलाके से एक अज्ञात व्यक्ति का शव मिला। मृतक की आयु 45 वर्ष के करीब है और पुलिस ने शव को पहचान के लिए जीएमसी के शवगृह में रखवा आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।शव वेयर हाउस में ग्रिड स्टेशन के पास पड़ा था। लोगों ने शव को वहां पड़ा देख पुलिस को सूचित किया जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव को कब्जे में ले लिया। पुलिस के अनुसार मृतक की पहचान करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। अभी तक उसकी पहचान संभव नहीं हो पाई है।

chat bot
आपका साथी