Corona Deaths In Jammu Kashmir : कोविड के कारण मारे गए लोगों के परिजनों को मिलेंगे 50-50 हजार रुपये

Corona Deaths In Jammu Kashmir सहायता राशि वितराित करने के लिए जिलों को 35 करोड़ रुपये जारी किए गए। कमेटी ने आपदा प्रबंधन विभाग को स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के सहयोग से इसके लिए दिशा निर्देशा बनानेे को कहा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 09:03 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:03 AM (IST)
Corona Deaths In Jammu Kashmir : कोविड के कारण मारे गए लोगों के परिजनों को मिलेंगे 50-50 हजार रुपये
कमेटी ने कोविड के कारण मारे गए लोगों के परिजनों को पचास-पचास हजार रुपये देने को मंजूरी दी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू-कश्मीर में कोविड के कारण मारे गए लोगों के परिजनों को सरकार सहायता के तौर पर पचास-पचास हजार रुपये देगी। इस बात का फैसला मुख्य सचिव डा. अरुण कुमार मेहता ने मंगलवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में आपदा प्रबंधन की राज्य सरीय बैठक में कोविड प्रबंधन के लिए फंड की जरूरत की समीक्षा के दौरान किया। इसमें वित्त, गृह और आपदा प्रबंधन के प्रशासनिक सचिव शामिल हुए।

कमेटी ने कोविड के कारण मारे गए लोगों के परिजनों को पचास-पचास हजार रुपये देने को मंजूरी दी। सहायता राशि वितराित करने के लिए जिलों को 35 करोड़ रुपये जारी किए गए। कमेटी ने आपदा प्रबंधन विभाग को स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के सहयोग से इसके लिए दिशा निर्देशा बनानेे को कहा।

बैठक में बताया गया कि अभी तक कोविड के कारण जम्मू-कश्मीर में 4176 लोगों की मौत हुई है। इन सभी के परिजनों को पारदर्शी तरीके से पूरी समीक्षा करने के बाद सीधे उनके बैंक खातों में सहायता राशि डाली जाएगी। बैंक खाते आधार के साथ जुड़े होने चाहिए। इस दौरान कमेटी ने मंडलायुक्त और जिला उपायुक्तों को कोविड प्रबंधन के लिए जारी फंड को उपयोग करने की स्थिति की श्राी समीक्षा की।

यही नहीं कोविड हेल्पलाइन स्थापित करने के लिए सिडको को जारी फंड के बारे में भी जानकारी ली। आपदा प्रबंधन विभाग को फंड इस्तेमाल होने के प्रमाणपत्र लेकर उसका आडिट करवाने को कहा गया। वहीं राज्य स्तरीय कमेटी ने आपदा प्रबंधन विभाग को बफ हटाने के लिए जरूरी मयशीनरी और उपकरणों की जरूरत का डिवीजन वार जरूरत का आकलन करने के लिए अधिकृत किया। उन्होंने उपकरण आधुनिक तकनीक वाले नेने को कहा।

आपको जानकारी हो कि जम्मू-कश्मीर में अभी भी कोरोना संक्रमण के मामले आना जारी है। मंगलवार को 84 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसे मिलाकर अब तक कुल 3,31,221 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। वहीं 97 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद अब तक 3,25,999 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। 

इसी तरह कश्मीर में श्रीनगर में सबसे अधिक 45, बारामुला में 12, बडगाम में आठ और अनतंनाग में पांच मामले आए। शोपियां, कुलगाम, बांडीपोरा और पुलवामा जिलों में एक भी मामला नहीं आया। वहीं 97 मरीजों के स्वस्थ होने के बाद सक्रिय मरीजों की संख्या 803 रह गई है। अभी तक जम्मू-कश्मीर में एक करोड़, 38 लाख, 72 हजार से अधिक डोज लोगों को दी जा चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी