Jammu Kashmir: कोरोना से निपटने के लिए वित्त विभाग ने 55 करोड़ रुपये जारी किए

Coronavirus in Jammu Kashmir वित्त विभाग की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है की जरूरतों के लिए पुलिस भी संबंधित डिप्टी कमिश्नरों से धनराशि हासिल कर सकेगी। यह धनराशि भारत सरकार के एसडीआरएफ नियमों के तहत इस्तेमाल होगी।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 07:46 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 11:11 AM (IST)
Jammu Kashmir: कोरोना से निपटने के लिए वित्त विभाग ने 55 करोड़ रुपये जारी किए
डिप्टी कमिश्नर को यह निर्देश दिए जाएंगे कि वह कोरोना महामारी से मरने वाले लोगों को डेथ सर्टिफिकेट प्रदान करें।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू कश्मीर में कोरोना से निपटने के लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है। गत दिनों उपराज्यपाल की घोषणा के बाद आज जम्मू कश्मीर के वित्त विभाग ने कोरोना की रोकथाम के लिए किए जाने वाले उपायों के लिए 55 करोड़ रुपये की धनराशि को जारी कर दिया।

यह धनराशि जम्मू कश्मीर के दोनों डिविजनल कमिश्नरों और 20 डिप्टी कमिश्नरों को दी गई है। वित्त विभाग में यह धनराशि डिजास्टर रिस्पांस फंड के तहत जारी की है। जम्मू कश्मीर के सभी 20 डिप्टी कमिश्नरों को 45 करोड़ दिए गए है। जबकि जम्मू और कश्मीर के डिविजन कमिश्नर को पांच करोड़ दिए गए है। प्रत्येक डिप्टी कमिश्नर 2.5 करोड़ रुपए मिलेंगे।

वित्त विभाग की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है की जरूरतों के लिए पुलिस भी संबंधित डिप्टी कमिश्नरों से धनराशि हासिल कर सकेगी। यह धनराशि भारत सरकार के एसडीआरएफ नियमों के तहत इस्तेमाल होगी। फैसले को आपदा प्रबंधन विभाग की कार्यकारी समिति ने मंजूर कर दिया है। वित्त विभाग एसडीआरएफ के नियम डिविजनल कमिश्नरों और सभी डिप्टी कमिश्नरों हो को जारी करेगा।

बताते चले कि उपराज्यपाल ने पिछले दिनों उच्च स्तरीय बैठक में कहा था कि शीघ्र ही सभी डिप्टी कमिश्नर को यह निर्देश दिए जाएंगे कि वह कोरोना महामारी से मरने वाले लोगों को डेथ सर्टिफिकेट प्रदान करें।

29 अधिकारियों को टाइम स्केल, 16 को केएएस का टाइम स्केल : जम्मू कश्मीर प्रशासनिक सेवा नियम 2008 के तहत सरकार ने जम्मू कश्मीर प्रशासनिक सेवा के जूनियर स्केल के 29 अधिकारियों को कश्मीर प्रशासनिक सेवा का टाइम स्केल देने को मंजूरी दी है। सामान्य प्रशासनिक विभाग की तरफ से जारी आदेश के तहत इन अधिकारियों में गुरुदेव कुमार, परवेज अहमद नायक, नाजवान नाजिकी, शुरजील अली, मीर जाहिदा, एजाज अहमद भट्ट, शब्बीर अहमद वानी, सोहेल उल इस्लाम, सरताज हुसैन, जहीर अहमद, हरपाल सिंह, छवि, सांची मिश्रा, मन्तसा बिंटी, शफीक अहमद, जावेद नसीम मसूदी, परवेज रहीम, जाकिर हुसैन, मुदासिर अहमद, मोहसिन राजा, दीबा खालिद पीर, राज अहमद शाह, बसीर अहमद लोन, गुलजार अहमद, अत्थर अमीन, सना खान, परविंदर कौर, मनु हंसा और नसीर महमूद खान शामिल हैं। इसके अलावा सरकार ने जूनियर स्केल के 16 अधिकारियों को जम्मू कश्मीर प्रशासनिक सेवा का टाइम स्केल देने को भी मंजूरी दी है। इनमें अंशुल हक चिश्ती, जौहर अली, शाहबाज अहमद, रविंद्र कुमार आनंद, जावेद अहमद ऋषि, उमेश शर्मा, मोहम्मद याकूब, इशताक अहमद, सुकृति गुप्ता, मसूदा अख्तर, प्रवेश कुमारी, परवीन अख्तर, मोहम्मद असद खान, वरिंदर गुप्ता अभि राम गुप्ता और कुलदीप राज शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी