खंगाला रिकार्ड: जम्मू शहर के 19 प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ मिलीं शिकायतें सही

शिक्षा विभाग के सूत्रों ने बताया कि रि-एडिमशन वर्दियां पुस्तकें बेचने और फीस में बढ़ोतरी को लेकर शहर के करीब आठ प्रतिष्ठित प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ शिकायतें सही पाई गईं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 24 Apr 2019 11:01 AM (IST) Updated:Wed, 24 Apr 2019 11:01 AM (IST)
खंगाला रिकार्ड: जम्मू शहर के 19 प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ मिलीं शिकायतें सही
खंगाला रिकार्ड: जम्मू शहर के 19 प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ मिलीं शिकायतें सही

जम्मू, राज्य ब्यूरो। प्राइवेट स्कूलों की मनमानी को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से गठित टीमों ने स्कूलों का रिकॉर्ड चेक कर स्कूल शिक्षा निदेशक जम्मू को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। अब निदेशक टीमों की रिपोर्ट का आकलन करने और व्यापक विचार विमर्श के बाद अगला कदम उठाएंगी।

शिक्षा विभाग के सूत्रों ने बताया कि रि-एडिमशन, वर्दियां, पुस्तकें बेचने और फीस में बढ़ोतरी को लेकर शहर के करीब आठ प्रतिष्ठित प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ शिकायतें सही पाई गईं। हालांकि स्कूलों ने लीपापोती करने की कोशिश की है। कुछ स्कूलों ने आनन-फानन वर्दियां और पुस्तकें बेचने के स्टॉल बंद कर दिए। अभिभावकों से कहा जा रहा है कि वे निर्धारित दुकानों से पुस्तकें और वर्दियां लें। कुछ प्रतिष्ठित स्कूलों ने अभी तक फीस और रि-एडिमशन नहीं ली है। वे शिक्षा विभाग के रवैये को ध्यान में रखकर ही अगली कार्रवाई करेंगे। फीस निर्धारित कमेटी के अनुसार सालाना छह फीसद से अधिक फीस में बढ़ोतरी नहीं की जा सकती।

कुछ स्कूलों ने रि-एडिमशन को सही ठहराते हुए जानकारी दी कि इसमें परीक्षा फीस, कंप्यूटर फीस और इमारतों के रखरखाव का खर्च शामिल किया गया है। इसे रि-एडमिशन नहीं कह सकते हैं। यह सालाना चार्ज है। टीमों की जांच को देखते हुए कुछ स्कूल प्रबंधन ने पुस्तकों और वर्दियों के स्टॉल को गायब कर दिया था।

विश्वसनीय सूत्र बताते हैं कि कई स्कूलों ने विभाग की टीमों के सदस्यों से कहा कि वे कोई फीस नहीं बढ़ा रहे हैं। स्कूल शिक्षा विभाग की निदेशक अनुराधा गुप्ता ने कहा कि टीमों की रिपोर्ट का आकलन करने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। उन्हें रिपोर्ट मिल चुकी है। विभाग नियमों के अनुसार कार्रवाई करेगा।

तीन टीमों ने स्कूलों में फीस बढ़ोतरी रि-एडमिशन का रिकॉर्ड किया चेक

बताते चलें कि फीस में बढ़ोतरी, रि-एडमिशन, वर्दियां और पुस्तकों की खरीदारी को लेकर 19 प्राइवेट स्कूलों के खिलाफ मिली शिकायतों पर स्कूल शिक्षा विभाग की तीन टीमों ने गत दिवस स्कूलों में जाकर रिकॉर्ड चेक किया था। स्कूलों से शिकायत संबंधी पूछताछ भी की गई थी। इन स्कूलों के खिलाफ करीब 50 शिकायतें थीं। इनमें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त जम्मू के प्रमुख प्राइवेट स्कूल के खिलाफ शिकायतें दर्ज हुई थीं।

अधिकतर स्कूलों में पूरी हो चुकी दाखिला प्रक्रिया

उच्च न्यायालय के दिशानिर्देशों पर फीस निर्धारित कमेटी बनाई गई है। अहम बात यह है कि अधिकतर स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया हो चुकी है। बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। अधिकतर स्कूलों ने फीस निर्धारित कमेटी के दिशानिर्देशों की परवाह नहीं की है और फीस व अन्य मदों में बढ़ोतरी कर दी है।

chat bot
आपका साथी