Jammu Kashmir Darbar Move: जम्मू, श्रीनगर से काम करेंगे सचिवालय, सचिव देंगे दोनों सचिवालयों में हाजरी

प्रशासनिक सचिवों की जिम्मेवारी रहेगी कि उनके विभागों का कामकाज सामान्य रूप से चले। इसी बीच सामान्य प्रशासनिक विभाग जल्द सूची जारी कर स्पष्ट कर देगा कि कौन से कर्मचारी कश्मीर से व कौन से कर्मचारी जम्मू सचिवालय से काम करेंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 08:46 AM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 08:46 AM (IST)
Jammu Kashmir Darbar Move: जम्मू, श्रीनगर से काम करेंगे सचिवालय, सचिव देंगे दोनों सचिवालयों में हाजरी
जम्मू में 30 अप्रैल को सरकार का दरबार बंद होकर 10 मई को श्रीनगर में खुलना था।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: कोरोना के मामलों में तेजी से उपजे हालात में जम्मू कश्मीर सरकार ने दरबार मूव स्थगित करने का आदेश जारी कर दिया।ऐसे में जम्मू में इस बार सचिवालय में कामकाज बंद नही होगा। वही कश्मीर के कर्मचारियों के इस माह के अंत में श्रीनगर रवाना हाेने के साथ ही 10 मई सुबह साढ़े नौ बजे से श्रीनगर सचिवालय कामकाज के लिए खुल जाए।

विभागों के प्रशासनिक सचिव दोनों राजधानियों से काम करेंगे। कर्मचारी अपने अपने सचिवालयों से ई आफिस व्यवस्था में काम करेंगे।सरकार के आयुक्त सचिव मनोज कुमार दिवेद्धी की ओर से जारी आदेश के अनुसार सचिवालय के बाहर के मूव विभाग, ट्रेजरी भी दोनों सचिवालयों से कामकाज जारी रखेंगे। प्रशासनिक सचिवों की जिम्मेवारी रहेगी कि उनके विभागों का कामकाज सामान्य रूप से चले।

इसी बीच सामान्य प्रशासनिक विभाग जल्द सूची जारी कर स्पष्ट कर देगा कि कौन से कर्मचारी कश्मीर से व कौन से कर्मचारी जम्मू सचिवालय से काम करेंगे।गत दिनों मुख्य सचिव वीबीआर सुब्रामाण्यम की अध्यक्षता में जम्मू सचिवालय में दरबार मूव को लेकर हुई उच्च स्तरीय बैठक में दरबार मूव को टालने का फैसला लिया गया। पहले हुए फैसले के तहत जम्मू में 30 अप्रैल को सरकार का दरबार बंद होकर 10 मई को श्रीनगर में खुलना था।

दरबार मई से अक्टूबर महीने के अंत तक श्रीनगर व नंबवर से अप्रैल महीने के अंत तक जम्मू से काम करता था।सचिवालय में ई व्यवस्था में कामकाज शुरू होने के मद्देनजर इस बार दरबार मूव को टाला गया है। ई व्यवस्था में फाइलों को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से मूव किया जाएगा। ऐसे में दरबार मूव टलने के बाद भी दोनों सचिवालयों के एकसाथ काम करने से कामकाज पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

जम्मू सचिवालय में गत दिनों ई आफिस व्यवस्था में कामकाज शुरू हो गया। सचिवालय के विभिन्न विभागों की फाइलों को पहले ही डिजिटल स्वरूप दे दिया गया था। सचिवालय में ई व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों की ट्रेनिंग हुई है।

वहीं इस बार जम्मू व श्रीनगर में सचिवालय कामकाज जारी रहने से दोनों ही संभागों के लोग खुश हैं। उन्हें इस बात की खुशी हैं कि अब उन्हें अपने काम करवाने के लिए इधर से उधर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने प्रशासन से अपील की कि कोरोना महामारी के इस मौजूदा दौर में आम जनता से संबंधित मामलों का सचिवालय में जल्द निपटारा किया जाए ताकि उन्हें दरबदर न होना पड़े।

chat bot
आपका साथी