JKBOSE: लद्दाख के लिए एक और साल काम करेगा जम्मू कश्मीर बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन, जानिए क्या है वजह

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लिए जम्मू कश्मीर बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन अकादमिक सत्र 2021-22 के लिए भी काम करता रहेगा। 5 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 06:31 PM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 06:31 PM (IST)
JKBOSE: लद्दाख के लिए एक और साल काम करेगा जम्मू कश्मीर बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन, जानिए क्या है वजह
फिलहाल लद्दाख का अपना बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन नहीं बना है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लिए जम्मू कश्मीर बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन अकादमिक सत्र 2021-22 के लिए भी काम करता रहेगा। 5 अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था।

फिलहाल लद्दाख का अपना बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन नहीं बना है

जम्मू कश्मीर पुनर्गठन कानून 2019 को 31 अक्टूबर 2019 से अमल में लाया गया था। फिलहाल लद्दाख का अपना बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन नहीं बना है। लद्दाख में 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित करने संबंधी सारा कार्य जम्मू कश्मीर बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन ही करता है। इसी वजह से अभी फिलहाल जम्मू कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजूकेशन एक वर्ष के लिए लद्दाख के लिए काम करेगा। 

अब जम्मू कश्मीर सरकार ने अकादमिक सत्र 2021-22 के लिए भी जम्मू कश्मीर बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन को लद्दाख के साथ बने रहने के लिए कहा है ताकि किसी किस्म की परेशानी पेश न आए। इस समय जम्मू कश्मीर और लद्दाख दोनों ही देश के अन्य हिस्सों की तरह कोरोना की चुनौती का सामना कर रहे हैं। ऐसे में लद्दाख के लिए अगल से बोर्ड बन पाना कठिन है। जम्मू कश्मीर बोर्ड एक और साल लद्दाख के लिए काम करता रहेगा ताकि इससे विद्यार्थियों को शिक्षा ग्रहण करने और परीक्षाएं देने में किसी कठिनाईयों का सामना न करना पड़े।

chat bot
आपका साथी