Coronavirus In Jammu Kashmir : जम्मू-कश्मीर में कालेज खोलने की तैयारी, आज से टीकाकरण शुरू

ब्लाक स्तर पर स्थित डिग्री कालेजों में भी टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। अभियान वैक्सीन की उपलब्धता पर निर्भर करेगा। सरकार का प्रयास है कि स्वतंत्रता दिवस तक कालेजों व विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थियों का टीकाकरण कर दिया जाए।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 11:44 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 11:44 AM (IST)
Coronavirus In Jammu Kashmir : जम्मू-कश्मीर में कालेज खोलने की तैयारी, आज से टीकाकरण शुरू
स्वतंत्रता दिवस तक कालेजों व विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थियों का टीकाकरण कर दिया जाए।

जम्मू, राज्य ब्यूरो:  जम्मू-कश्मीर सरकार अब कालेज व विश्वविद्यालय खाेलने की तैयारी में जुट गया है। इसके लिए कालेजों के विद्यार्थियों और स्टाफ सदस्यों का टीकाकरण प्राथमिकता पर शुरू हो रहा है। मंगलवार को जीजीएम सांइस कालेज से इसकी शुरूआत होगी। इसके अलावा महिला कालेज गांधीनगर में भी टीकाकरण हो सकता है।

सरकार ने कुछ दिन पहले ही कालेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थियों का टीकाकरण शुरू करने के लिए कहा था। इसके बाद से ही इनके टीकाकरण की तैयारी शुरू हो गई थी। अब यह फैसला हुआ है कि मंगलवार से टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाए। जीजीएम सांइस कालेज में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की टीमें जाकर वहां के विद्यार्थियों का टीकाकरण करेंगे। पहले दिन कालेज में 200 विद्यार्थियों का टीकाकरण ही होगा। इसी तरह ब्लाक स्तर पर स्थित डिग्री कालेजों में भी टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। अभियान वैक्सीन की उपलब्धता पर निर्भर करेगा। सरकार का प्रयास है कि स्वतंत्रता दिवस तक कालेजों व विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे विद्यार्थियों का टीकाकरण कर दिया जाए।

आइटीआई संस्थानों में काैशल विकास का प्रशिक्षण देने के लिए कदम उठाए जाएं : समून

कौशल विकास विभाग के प्रमुख सचिव असगर समून ने कहा है कि आइटीआई संस्थानों में कौशल विकास का प्रशिक्षण देने के लिए कदम उठाए जाएं। उन्होंने जम्मू संभाग के जिलों में कौशल विकास कार्य योजना की समीक्षा की। उन्होंने जम्मू संभाग के जिलों के डिप्टी कमिश्नर, कौशल विकास विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। समून ने कहा कि क्षेत्रीय जरूरतों के अनुसार कौशल विकास के प्रशिक्षण के लिए योजना तैयार की जाएं। इसमें यह ध्यान रखा जाए कि इंडस्ट्री में किस तरह के कोर्स की जरूरत है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण वाले कोर्स का विस्तार किया जाए। यह सुनिश्चित बनाया जाए कि आइटीआई संस्थानों में सीटें भरी जाएं।

chat bot
आपका साथी