Jammu: अकादमी की कायाकल्प की दिशा में ठोस प्रयास, बढ़ेगी सांस्कृतिक साहित्यिक गतिविधयां

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को राजभवन में सांस्कृतिक अकादमी की केंद्रीय समिति की बैठक में वार्षिक गतिविधि कैलेंडर तैयार करने सहित ऐजेंडा के 30 बिंदुओं पर चर्चा की।विभिन्न भाषाओं का प्रचारय कलाकारों की मान्यता और सूचीकरण जेकेएएसीएल के कर्मचारियों के कौशल में सुधार।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 10:48 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 10:48 AM (IST)
Jammu: अकादमी की कायाकल्प की दिशा में ठोस प्रयास, बढ़ेगी सांस्कृतिक साहित्यिक गतिविधयां
उपराज्यपाल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर उत्तर भारत का सांस्कृतिक प्रवेश द्वार है।

जम्मू, जागरण संवादाता : केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू कश्मीर कला संस्कृति एवं भाषा अकादमी की केंद्रीय समिति की पहली बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपराज्यपाल ने अकादमी का कायाकल्प करने निर्देश दिए। बहुत सी ऐसी मांगे जो कलाकार, साहित्यकार लंबे समय से उठाते रहे हैं। उन्हें उपराज्यपाल ने गंभीरता से लेते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर उत्तर भारत का सांस्कृतिक द्वार बनकर उभरेगा। जम्मू-कश्मीर की युवा उभरती प्रतिभाओं को मंच प्रदान करने के लिए अधिक से अधिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

सूफी संतों की शिक्षाओं और लेखों को युवाओं तक पहुंचाने की जरूरत पर बल देते हुए उन्होंने स्थानीय भाषाओं और संस्कृतियों को उनकी जातीय प्रासंगिकता के साथ बढ़ावा देने के लिए एक व्यापक सांस्कृतिक नीति बनाने पर भी बल दिया गया।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को राजभवन में सांस्कृतिक अकादमी की केंद्रीय समिति की बैठक में वार्षिक गतिविधि कैलेंडर तैयार करने सहित ऐजेंडा के 30 बिंदुओं पर चर्चा की। विभिन्न भाषाओं का प्रचारय कलाकारों की मान्यता और सूचीकरण जेकेएएसीएल के कर्मचारियों के कौशल में सुधार। सांस्कृतिक नीति, सुलेख पाठ्यक्रम जारी रखने के लिए संबद्धता, जेकेएएसीएल पुस्तकालय का स्वचालन और डिजिटलीकरण, जातीय-भाषाई और सांस्कृतिक अनुसंधान केंद्र आदि की स्थापना।

उपराज्यपाल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर उत्तर भारत का सांस्कृतिक प्रवेश द्वार है। भूमि समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, साहित्य और संतों और सूफियों के ज्ञान के साथ धन्य है। यह राष्ट्रीय एकता, विविधता में एकता का भी प्रतीक है और इसके ज्ञान की विरासत को दुनिया के साथ साझा करने की जरूरत है।

उपराज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर की सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के लिए युवाओं को गहन अभियान का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित करने पर विशेष जोर दिया।

उपराज्यपाल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को पुनर्जीवित करने और संरक्षित करने के लिए हमारे सूफी संतों और साहित्यिक किंवदंतियों की शिक्षाओं और लेखन को युवा पीढ़ी तक प्रसारित करने की आवश्यकता है।

उन्होंने आने वाले पर्यटकों के आकर्षण के लिए ऐतिहासिक महत्व के स्थानों को बढ़ावा देने के अलावा स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को सक्रिय रूप से शामिल करके पूरे केंद्र शासित प्रदेश में नियमित सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने का आह्वान किया।

जम्मू.कश्मीर के पास दुनिया को देने के लिए सांस्कृतिक संपदा की प्रचुरता है। जम्मू.कश्मीर कला, संस्कृति और भाषा अकादमी को संबंधित क्षेत्र में नवीन हस्तक्षेपों के माध्यम से यूटी की विविध संस्कृति को दुनिया भर में ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है।

उपराज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर की सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के लिए युवाओं को गहन अभियान का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित करने पर विशेष जोर दिया।

उपराज्यपाल ने कहा कि सांस्कृतिक गतिविधियों में युवाओं की भागीदारी यूटी की युवा बढ़ती प्रतिभाओं के लिए बहुत आवश्यक मंच और जोखिम प्रदान करेगी और साथ ही साथ युवाओं की ऊर्जा को उत्पादक और रचनात्मक गतिविधियों की ओर ले जाएगी।

उपराज्यपाल ने संबंधित अधिकारियों को सभी संबंधित हितधारकों को स्थायी आजीविका के अवसर प्रदान करने के अलावा, स्थानीय भाषाओं और संस्कृतियों को उनकी जातीय प्रासंगिकता के साथ प्रचार और बढ़ावा देने के लिए एक व्यापक सांस्कृतिक नीति के साथ आने के लिए कहा।

उन्होंने आगे जमीनी स्तर पर सांस्कृतिक अकादमी की उपस्थिति बढ़ाने और सांस्कृतिक अकादमी का गतिविधि कैलेंडर तैयार करने के निर्देश दिए ताकि कलाकारों, सभी हितधारकों और जनता को पता चले कि उनके लिए क्या आने वाला है।

संस्कृति विभाग के साथ पिछली बैठकों में पारित निर्देशों को दोहराते हुए, उपराज्यपाल ने संबंधित पदाधिकारियों को यूटी में आगामी मेगा सूफी और अन्य साहित्यिक उत्सवों के लिए कार्य योजना पर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

जेकेएएसीएल के सचिव राहुल पांडे ने बैठक के एजेंडा बिंदुओं पर विस्तृत प्रस्तुति दी। मुख्य सचिवय डा. अरुण कुमार मेहता, उपराज्यपाल के प्रधान सचिव नितीश्वर कुमार, सचिव स्कूल शिक्षा बीके सिंह, प्रशासनिक सचिव उच्च शिक्षा विभाग सुषमा चौहान, प्रशासनिक सचिवए संस्कृति विभाग सरमद हफीज के अलावा बैठक में विभिन्न विश्वविद्यालयों के संकाय सदस्यों ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी