Jammu Kashmir: ई-आफिस व्यवस्था बनाने की मुहिम तेज, श्रीनगर-जम्मू में दूसरे चरण में 207 मास्टर ट्रेनरों की ट्रेनिंग शुरू

मास्टर ट्रेनर शिवनंदन सिंह ने जागरण को बताया कि नेशनल इन्फारमेटिक्स सेंटर के अधिकारी मास्टर ट्रेनरों को ई-मेल उसे ई-आफिस साफटेवयर के साथ मैपिंग करने स्कैन की गई फाइलों के इस्तेमाल व उन्हें ई- आफिस के साथ जोड़ने आदि के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 09:06 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 09:06 AM (IST)
Jammu Kashmir: ई-आफिस व्यवस्था बनाने की मुहिम तेज, श्रीनगर-जम्मू में दूसरे चरण में 207 मास्टर ट्रेनरों की ट्रेनिंग शुरू
पहले चरण में 51 विभागों के 215 मास्टर ट्रेनरों की ट्रैनिंग हुई थी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू कश्मीर में ई आफिस व्यवस्था प्रभावी बनाने के लिए सरकार ने मुहिम ने जोर पकड़ लिया है। दूसरे चरण में सरकारी विभागों के 207 मास्टर ट्रैनरों की ट्रैनिंग शुरू हो गई। मास्टर ट्रेनरों की पहले चरण की ट्रैनिंग जम्मू तक ही सीमित रही थी। वहीं दूसरे चरण में जम्मू के साथ श्रीनगर में भी विभागों द्वारा चिन्हित किए गए अधिकारियों व कर्मचारियों को ई व्यवस्था में काम करने की ट्रैनिंग देने की शुरूआत हो गई। अपने अपने विभागों के चिन्हित अधिकारियों, कर्मचारियों की ट्रैनिंग करवाने के लिए नोडल अधिकारी बनाए गए हैं।

जम्मू में मास्टर ट्रेनरों की ट्रेनिंग रेल हैड काम्पलेक्स स्थित मुख्य निवार्चन अधिकारी कार्यालय व जम्मू सचिवालय के कमेटी रूम नंबर तीन में हो रही है। इसमें 32 सरकारी विभागों के 130 कर्मचारी हिस्सा ले रहे हैं। वहीं श्रीनगर सचिवालय में 26 सरकारी विभागों के 77 कर्मचारियों की ट्रैनिंग हो रही है। यह ट्रेनिंग 3 मई से 6 मई तक जारी रहेगी।

यह ट्रेनिंग कोरोना संबंधी रोकथाम की हिदायतों के आधार पर की जा रही है। ऐसे में मास्टर ट्रेनरों के छोटे छोटे समूह बनाकर उन्हें अलग अलग समय पर ट्रैनिंग दी जा रही है। ट्रैनिंग कर रहे युवा सेवा एवं खेल विभाग के मास्टर ट्रेनर शिवनंदन सिंह ने जागरण को बताया कि नेशनल इन्फारमेटिक्स सेंटर के अधिकारी मास्टर ट्रेनरों को ई-मेल, उसे ई-आफिस साफटेवयर के साथ मैपिंग करने, स्कैन की गई फाइलों के इस्तेमाल व उन्हें ई- आफिस के साथ जोड़ने आदि के बारे में जानकारी दे रहे हैं। यह जानकारी अपने अपने कार्यालयों में ई आफिस व्यवस्था बनाने में काम आएगी।

पहले चरण में 51 विभागों के 215 मास्टर ट्रेनरों की ट्रैनिंग हुई थी। कुल मिलाकर सरकार के 135 विभागों में ई गर्वनेंस को प्रभावी बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाना है। प्रदेश में 15 जून 2021 तक ई आफिस व्यवस्था लागू होनी है। सचिवालय में यह व्यवस्था को पंद्रह अप्रैल से प्रभावी हो गई थी। 

श्रीनगर सचिवालय के ताले खुले, जम्मू में कामकाज सुचारू: जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में सरकार के कामकाज को सुचारू बनाने के लिए छह माह से बंद पड़े सचिवालय के ताले सोमवार को खुल गए। वहीं जम्मू में सोमवार से संभाग के सचिवालय कर्मियो ने कामकाज को सुचारू बनाने की जिम्मेवारी संभाल ली।

शनिवार को काफिले के साथ श्रीनगर पहुंचे कश्मीर के सचिवालय कर्मियों में से कई कर्मचारियों ने सोमवार सुबह श्रीनगर सचिवालय में कामकाज सुचारू बनाने की जिम्मेवारी संभाल ली है। इन कर्मियों की जिम्मेवारी है कि 11 मई को सचिवालय खुलने से पहले बिजली, टेलीफाेन, पानी आदि का बंदोबस्त हो जाना चाहिए। इस बार काफिले के साथ नाम मात्र रिकार्ड ही गया है। ऐसे में कर्मचारियों को रिकार्ड सैट करने के झंझट से निजात मिल गई है।

वहीं दूसरी ओर जम्मू में क्षेत्र के सचिवालय कर्मियों ने ई आफिस व्यवस्था में सरकार फाइलाें का निपटारा करने की कार्रवाई को पहले की ही तरह चलाया। इन फाईलों को वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा आनलाइन मंजूरी मिलेगी। ऐसे में 11 मई से श्रीनगर में कामकाज शुरू होते ही दोनों सचिवालय ई-आफिस व्यवस्था से सरकार के कामकाज को सुचारू बनाएंगे।

सोमवार को जम्मू में मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रामाण्यम ने आयुक्त सचिवों से बैठक कर सरकार के कामकाज संबंधी मुद्दों पर विचार विमर्श किया। इस समय जम्मू कश्मीर में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए बड़े पैमाने पर सरकार की मुहिम जारी है।

chat bot
आपका साथी