Weekend Lockdown: जम्मू-कश्मीर प्रशासन भी कर रहा साप्ताहिक लॉकडाउन पर विचार, जल्द होगा फैसला

जम्मू-कश्मीर में भी कोरोना महामारी को लेकर दहशत का माहौल व्याप्त हो गया है। लगभग हर जिले से रोजाना संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं। उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो प्रशासन अभी तक यह नहीं चाहती कि पिछले साल की तरह इस बाद भी आर्थिक गतिविधि बाधित हों।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 01:50 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 01:50 PM (IST)
Weekend Lockdown: जम्मू-कश्मीर प्रशासन भी कर रहा साप्ताहिक लॉकडाउन पर विचार, जल्द होगा फैसला
प्रशासन इस पर फैसला अगले सप्ताह तक लेगा।

जम्मू, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर में बढ़ते कोरोना संक्रमितों के मामले व मौतों के बढ़ते आंकड़ों ने प्रशासन को एक बार फिर लॉकडाउन पर विचार करने को मजबूर कर दिया है। हालांकि कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए प्रशासन ने इन दिनों में कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं परंतु यदि इसी तरह संक्रमितों की संख्या बढ़ती गई तो प्रशासन को मजबूर साप्ताहिक लॉकडाउन करना पड़ेगा। प्रशासन इस पर विचार कर भी रहा है। दिल्ली में साप्ताहिक लॉकडाउन के बाद आज छह दिनों के लिए लॉकडाउन की घोषणा ने लोगों को यह स्पष्ट कर दिया है कि हालात एक बार फिर से बद से बदतर होते नजर आ रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर में भी कोरोना महामारी को लेकर लोगों में दहशत का माहौल व्याप्त हो गया है। लगभग हर जिले से रोजाना संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं। उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो प्रशासन अभी तक यह नहीं चाहती कि पिछले साल की तरह इस बाद भी आर्थिक गतिविधि बाधित हों। अगर ऐसा होता है तो इससे लोगों की परेशानियों बढ़ जाएंगी। यही वजह इप्रशासन इसी प्रयास में जुटा हुआ है कि वह जितना हो सके आम लोगों को परेशान किए बिना कोरोना की रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाएं।

इस प्रयास के तहत जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने स्कूल, कालेज बंद कर दिए हैं। शादी-समारोह, मॉल, सीनेमा घरों में भी लोगों की संख्या निर्धारित कर दी है। मॉस्क पहनना सभी के लिए अनिवार्य कर दिया है। यदि इसके बाद भी कोरोना संक्रमितों के मामले इसी तरह बढ़ते नजर आते हैं तो प्रशासन के पास साप्ताहिक लॉकडाउन लागू करने के अलावा कोई रास्ता नहीं रह जाता है। प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि साप्ताहिक लॉकडाउन भीड़ नियंत्रण करने में मदद करेगा। यह भी कहा जा रहा है कि प्रशासन इस पर फैसला अगले सप्ताह तक लेगा।

आपको बता दें कि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने स्वास्थ्य विभाग से इस बीच कोरोना वैक्सीन और कोरोना जांच की प्रक्रिया को भी तेज करने के निर्देश दिए हैं। यही नहीं उन्होंने जिला स्तर पर बनाए गए कोरोना हेल्थ केयर सेंटर, आइसोलेट सेंटरों में भी हर संभव स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने को कहा है। 

chat bot
आपका साथी