Jammu Kashmir : आईटीआई कालेजों में गेस्ट लेक्चररों के पारिश्रमिक में बढ़ोतरी

अब तक जिस गेस्ट लेक्चर को ढाई सौ रुपये मिला करते थे उसे भी बढ़ाकर साढ़े सात सौ रुपये कर दिया गया है। सरकार के इस कदम की लेक्चरारों ने सराहना की है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में यह निर्देश आना राहत भरा है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 10:16 AM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 10:16 AM (IST)
Jammu Kashmir : आईटीआई कालेजों में गेस्ट लेक्चररों के पारिश्रमिक में बढ़ोतरी
लेक्चरार काफी दिनों से इस संबंध में मांग कर रहे थे।

जम्मू, जागरण संवाददाता : आईटीआई कालेजों में गेस्ट लेक्चर के तौर पर सेवाएं देने वाले शिक्षकों के पारिश्रमिक में बढ़ोतरी की गई हैं। कौशल विकास विभाग के प्रमुख सचिव असगर हसन समून ने आदेश जारी कर इन लेक्चररों के पारिश्रमिक में बढ़ोतरी के निर्देश दिए हैं।

आदेश के मुताबिक डिग्री धारक लेक्चरर जिसे पहले 15 हजार रुपये मासिक पारिश्रमिक मिलता है, को अब 28 हजार रुपये प्रति महीने का दिया जाएगा।इसी तरह डिप्लोमा धारक लेक्चरर को प्रति माह मिलने वाले 15 हजार रुपये मासिक को भी बढ़ाकर 25 हजार रुपये किया गया है।

इसके अलावा डिमानस्ट्रेटर को 12 हजार की बजाए अब 22 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेंगे डिग्री धारक वोकेशनल इंस्ट्रक्टर को 12 हजार की बजाए 20 हजार जबकि डिप्लोमा धारक वोकेशनल इंस्ट्रक्टर को 12 हजार की जगह अब 18 हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। वहीं अब तक जिस गेस्ट लेक्चर को ढाई सौ रुपये मिला करते थे, उसे भी बढ़ाकर साढ़े सात सौ रुपये कर दिया गया है। सरकार के इस कदम की लेक्चरारों ने सराहना की है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में यह निर्देश आना राहत भरा है। लेक्चरार काफी दिनों से इस संबंध में मांग कर रहे थे।

तीसरे व पांचवें सेमेस्टर में दाखिले का मौका : जम्मू विश्वविद्यालय के अधीन आने वाले जम्मू संभाग के समर व विंटर जोन के डिग्री कालेजों के विद्यार्थियों को अंडर ग्रेजुएट के तीसरे व पांचवें सेमेस्टर में दाखिलों का मौका दिया गया है। विश्वविद्यालय की तरफ से जारी अधिसूचना के तहत विद्यार्थी 2910 रुपये की लेट फीस के साथ 23 नवंबर से लेकर 30 नवंबर 2021 तक तीसरे सेमेस्टर में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं।

वहीं पांचवें सेमेस्टर में दाखिले के लिए भी 23 नवंबर से 30 नवंबर तक आवेदन किया जा सकता है। इसमें भी लेट फीस 2910 रुपये ही लगेगी। उन विद्यार्थियों को लेटफीस नहीं देनी होगी जो तीसरे सेमेस्टर में रिवेल्यूऐशन में पास हुए हैं।

chat bot
आपका साथी