Jammu Kashmir: सेंतूर होटल से संबंधित मामलों के निपटारे के लिए कमेटी का गठन

सामान्य प्रशासनिक विभाग की तरफ से जारी आदेश के अनुसार वित्त विभाग के वित्तीय आयुक्त को इस कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है। कमेटी के अन्य सदस्यों में लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव पर्यटन विभाग के सचिव और जम्मू कश्मीर टूरिज्म डेवलपमेंट कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक शामिल हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 09:27 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 09:27 AM (IST)
Jammu Kashmir: सेंतूर होटल से संबंधित मामलों के निपटारे के लिए कमेटी का गठन
होटल की मरम्मत करने की योजना भी बनाई गई है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: श्रीनगर में सेंतूर लेक व्यू होटल से संबंधित मामलों के निपटारे के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी होटल कारपोरेशन ऑफ इंडिया, भारत सरकार के प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श करके होटल से संबंधित मामलों का निपटारा करेगी।

सामान्य प्रशासनिक विभाग की तरफ से जारी आदेश के अनुसार वित्त विभाग के वित्तीय आयुक्त को इस कमेटी का चेयरमैन बनाया गया है। कमेटी के अन्य सदस्यों में लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव, पर्यटन विभाग के सचिव और जम्मू कश्मीर टूरिज्म डेवलपमेंट कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक शामिल हैं। आदेश के अनुसार कमेटी होटल कारपोरेशन ऑफ इंडिया, भारत सरकार के प्रतिनिधियों के साथ बैठकर सेंतूर लेक व्यू होटल से संबंधित मामलों पर विचार विमर्श करेगी और इस संबंध में सरकार को प्रस्ताव सौंपेगी।

बताते चले कि जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद कई नेताओं को इस होटल में नजरबंद किया गया था। मार्च 2020 को होटल प्रबंधन ने नेताओं को होटल में ठहराने व सुविधाएं देने के लिए 3.90 करोड़ रुपये का बिल सौंपा था। सरकार ने कुछ पैसे होटल प्रबंधन को दिए थे।

इस बीच होटल कारपोरेशन आफ इंडिया होटल को बेहतर बनाने के लिए प्रस्ताव भी तैयार किया है। आपको जानकारी हो कि होटल सेंतूर लेक व्यू श्रीनगर दुनिया भर में प्रसिद्ध डल झील पर स्थित एकमात्र होटल है। झील के तट पर करीब 14 एकड़ भूमि में फैले इस होटल का श्रीनगर के बड़े होटलों में शुमार होता है। यदि इस होटल के स्वरूप में बदलाव आज के मौजूदा दौर के तहत किया जाता है तो यह कश्मीर में आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करेगा। होटल की मरम्मत करने की योजना भी बनाई गई है।

chat bot
आपका साथी