चुनाव महासमर : चुनाव की आहट पर प्रशासन सचेत, अधिकारियों की छुट्टियां रद्द

फरवरी महीने के आरंभ में चुनाव आयोग ने राज्य प्रशासन काे चुनावी तैयारियां तेज करने के निर्देश दे दिए हैं। मुख्य सचिव के निर्देशों पर राज्य पुलिस प्रशासन हरकत में आ गया था।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 23 Feb 2019 11:02 AM (IST) Updated:Sat, 23 Feb 2019 11:02 AM (IST)
चुनाव महासमर : चुनाव की आहट पर प्रशासन सचेत, अधिकारियों की छुट्टियां रद्द
चुनाव महासमर : चुनाव की आहट पर प्रशासन सचेत, अधिकारियों की छुट्टियां रद्द

जम्मू, राज्य ब्यूराे। जम्मू कश्मीर में संसदीय चुनाव की तैयारियों के चलते राज्य सरकार ने 25 फरवरी के प्रभाव से राजपत्रित अधिकारियों की छुट्टियां रद कर दी हैं। इस समय छुट्टी पर गए सरकारी अधिकारियों को भी जल्द लौटने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। संसदीय चुनाव अप्रैल-मई में संभव हैं। ऐसे में राज्य में इस समय चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां शुरू हो गई हैं। ऐसे में चुनाव के आयोजन का जिम्मा संभालने वाले विभागों के अधिकारियों को गृह जिलों से अन्य जिलाें में ट्रांसफर करने की कार्रवाई जारी है। एक सप्ताह के अंदर राज्य में एक हजार के करीब अधिकारियों को ट्रांसफर किया गया है।

फरवरी महीने के आरंभ में चुनाव आयोग ने राज्य प्रशासन काे चुनावी तैयारियां तेज करने के निर्देश दे दिए हैं। इसके बाद मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रामाण्यम के निर्देशों पर राज्य, पुलिस प्रशासन हरकत में आ गया था। पिछले कुछ दिनों के राज्य सरकार ने डिप्टी कमिश्नरों, डीआईजी, एएसपी, एसपी, डीएसपी, इंस्पेक्टरों, खंड विकास अधिकारियों, तहसीलदारों के तबादले कर दिए हैं। भारतीय चुनाव आयोग के निर्देश पर तबादले जारी हैं।

राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिया कि 25 फरवरी से राजपत्रित अधिकारी अपने कार्यालयों में मौजूद रहेंगे। जल्द होने वाले संसदीय चुनाव को देखते हुए उनकी किसी भी प्रकार की छुट्टी रद कर दी गई है। अलबत्ता आदेश में यह स्पष्ट किया गया है कि अधिकारियों की मेडिकल आधार, चाइल्ड केयर या पढ़ाई के लिए ली गई छुट्टी बरकरार रहेगी। छुट्टी पर गए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे तत्काल अपने अपने कार्यालयों में रिपोर्ट करें। ये निर्देश भी दिए गए हैं कि सरकारी अधिकारियों को मेडिकल लीव को छोड़कर और कोई छुट्टी न दी जाए। यह व्यवस्था राज्य में संसदीय चुनाव होने तक जारी रहेगी। राज्य सरकार का यह आदेश सामान्य प्रशासनिक विभाग के आयुक्त सचिव हिलाल अहमद ने जारी किया।

चार मार्च को दो दिवसीय दौरे पर आएगी भारतीय चुनाव आयोग

जम्मू कश्मीर में संसदीय और विधानसभा चुनाव करवाने की तैयारियों और सुरक्षा स्थिति का जायजा लेने के लिए भारतीय चुनाव आयोग की टीम मार्च के पहले सप्ताह में राज्य का दौरा करेगी। टीम का राज्य दौरा चार और पांच मार्च को होगा। इससे पहले भारतीय चुनाव आयोग की टीम का दौरा 27 जनवरी तय हुआ था लेकिन कश्मीर में भारी बर्फबारी होने से उपजे हालात और प्रधानमंत्री के तीन फरवरी के दौरे को देखते हुए टीम का दौरा टल गया था। भारतीय चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के नेतृत्व में टीम दो दिवसीय दौरे के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र कुमार से मिल कर चुनावी तैयारियों का जायजा लेगी और पुलिस, प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात कर सुरक्षा हालात का जायजा लेगी। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग की टीम विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी बैठक कर उनके सुझाव लेगी। टीम प्रमुख राजनीतिक पार्टियों भाजपा, कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी के प्रतिनिधियों से भेंट कर सकती है। टीम राज्यपाल सत्यपाल मलिक, मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत कर सुरक्षा और प्रशासनिक प्रबंधों का भी जायजा लेगी। पुलवामा आत्मघाती हमले के बाद चुनाव आयोग के दौरे को काफी अहम माना जा रहा है। चुनाव आयोग के निर्देश पर राज्यपाल प्रशासन ने काफी संख्या में आईएएस, आईपीएस, कश्मीरी प्रशासनिक सेवा समेत अन्य अधिकारियों के तबादले किए है और यह सिलसिला जारी है। हालांकि जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव भी करवाए जाने है लेकिन फिलहाल संसदीय चुनाव की तैयारियों का ही जायजा लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी