Jammu Kashmir: स्वास्थ्य विभाग को निर्देश- प्रसव के दौरान होने वाली मौताें का हो आडिट

स्वास्थ्य निदेशक डा. रेनू शर्मा ने वर्तमान कांप्लेक्स में जगह की कमी होने का मुद्दा उठाया। इस पर अतिरिक्त मुख्य सचिव ने उन्हें नए स्वास्थ्य भवन के लिए डभ्पीआर बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी जरूरी औपचारिकताओं को भी पूरा किया जाए।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 08:55 AM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 08:55 AM (IST)
Jammu Kashmir: स्वास्थ्य विभाग को निर्देश- प्रसव के दौरान होने वाली मौताें का हो आडिट
टीबी के सभी मामलों की विभाग को जानकारी होनी चाहिए।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विवेक भरक्षज ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रसव के दौरान होने वाली मौतों का विस्तार से आडिट किया जाए। उन्होंने सभी प्रसव भी स्वास्थ्य केंद्रों में ही करना सुनिश्चित बनाने को कहा।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग का कार्यभार संभालने के बाद पहली बार जम्मू पहुंचे अतिरिक्त मुख्य सचिव ने स्वास्थ्य निदेशालय में अधिकारियों के साथ बैठक कर विभिन्न योजनाओं की स्थिति पर जानकारी ली। उन्होंने कहा कि टीबी के सभी मामलों की विभाग को जानकारी होनी चाहिए।

बहुत से मामले निजी अस्पतालों या डाक्टरों से सरकार के पास नहीं पहुंच पाते हैं। उन्होंने स्टेट टीबी अधिकारी को इस बारे में कदम उठाने को कहा। उन्होंने बायो मेडिकल वेस्ट के प्रबंधन के लिए फंड का प्रावधान करने तथा स्वस्थ्य निदेशालय की इमारत की मरम्मत के लिए डीपीआर बनाने को कहा। इस दौरान नान गैजेटेड कर्मचारियों की डीपीसी न होने का मुद्दा भी उठा। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने डीपीसी भी जल्दी करने के निर्देश दिए।

बैठक में स्वास्थ्य निदेशक डा. रेनू शर्मा ने वर्तमान कांप्लेक्स में जगह की कमी होने का मुद्दा उठाया। इस पर अतिरिक्त मुख्य सचिव ने उन्हें नए स्वास्थ्य भवन के लिए डभ्पीआर बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी जरूरी औपचारिकताओं को भी पूरा किया जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के कामकाज पर संतोष जताया।

इससे पहले स्वास्थ्य निदेशक ने कहा कि विभाग का प्रयास जम्मू संभाग के लोगों को सस्ता तथा बेहतर गुणवत्ता का इलाज उपलब्ध करवाने का प्रयास रहता है। इसके लिए विभाग दिन रात काम कर रहा है। उन्होंने विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के बारे में बताया और कहा कि अगर कोई भी शिकायत आती है तो उसका तुरंत निपटारा कर दिया जाता है।

उन्होंने कहा कि कायाकल्प में भी जम्मू संभाग के कई अस्पतालों ने अवार्ड जीते हैं। इस मौके पर जम्मू कश्मीर मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक डा. यशपाल शर्मा, डीजी प्लानिंग सतवरी कौर भी मौजूद थीं।

chat bot
आपका साथी