Jammu Kashmir Accession Day : आजादी के पर्व के रूप में मनाया गया विलय दिवस, शहर भर में लहरायें तिरंगे

Jammu Kashmir Accession Day मेयर चंद्रमोहन गुप्ता ने महाराजा हरि सिंह को नमन करते हुए कहा कि महाराजा हरि सिंह ने अगर जम्मू-कश्मीर का भारत में विलय नहीं किया होता तो आज प्रदेश के हिन्दुओं का भी वहीं हाल हो रहा होता जो बंगलादेश-पाकिस्तान में हो रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 01:06 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 01:09 PM (IST)
Jammu Kashmir Accession Day : आजादी के पर्व के रूप में मनाया गया विलय दिवस, शहर भर में लहरायें तिरंगे
जम्मू-कश्मीर का भारत में विलय करने के लिए उन्हें नमन किया।

जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू-कश्मीर के भारत में विलय की खुशी को पूरे जम्मू-कश्मीर में उत्साह व जोश के साथ मनाया गया। विलय दिवस पर प्रदेश भर में तिरंगें लहराए गए और जम्मू में जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन कर जम्मू-कश्मीर का भारत में विलय करने वाले महाराजा हरि सिंह को नमन किया गया। अनुच्छेद 370 व 35 ए समाप्त होने व जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद पिछले दो सालों से यह दिन खूब धूमधाम से मनाया जा रहा है और अब इस दिन पर सरकारी अवकाश घोषित होने से इस दिन को आजादी के पर्व के रूप में मनाया जा रहा है। हरि सिंह पार्क में विलय दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने भी हिस्सा लिया।

जम्मू-कश्मीर के भारत में विलय की खुशी मनाने के लिए प्रदेश भारतीय जनता पार्टी की ओर से मंगलवार को शहर के विभिन्न हिस्सों में कार्यक्रम आयोजित कर महाराजा हरि सिंह को श्रद्धांजलि दी गई। पार्टी की ओर से मुख्य कार्यक्रम महाराजा हरि सिंह पार्क में किया गया जिसमें प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रविंद्र रैना के अलावा सांसद जुगल किशोर शर्मा, जम्मू के मेयर चंद्रमोहन गुप्ता समेत सभी शीर्ष नेता मौजूद रहे।

पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं ने इस मौके पर महाराजा हरि सिंह की प्रतिमा पर फूल-मालाएं अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी और जम्मू-कश्मीर का भारत में विलय करने के लिए उन्हें नमन किया। पार्टी अध्यक्ष रविंद्र रैना ने इस मौके पर कहा कि जम्मू-कश्मीर महाराजा हरि सिंह का ऋणि है और यह ऋण कभी चुकाया नहीं जा सकता। रैना ने कहा कि महाराजा हरि सिंह प्रजा परिषद के संस्थापक सदस्य थे और यहीं प्रजा परिषद बाद में भारतीय जनसंघ बनी जिससे भाजपा की स्थापना हुई।

रैना ने कहा कि आज अगर पूरे जम्मू-कश्मीर में तिरंगे लहरा रहे हैं तो यह महाराजा हरि सिंह के कारण ही है जिन्हाेंने आज के ऐतिहासिक दिन पर प्रदेश का भारत में विलय किया। मेयर चंद्रमोहन गुप्ता ने महाराजा हरि सिंह को नमन करते हुए कहा कि महाराजा हरि सिंह ने अगर जम्मू-कश्मीर का भारत में विलय नहीं किया होता तो आज प्रदेश के हिन्दुओं का भी वहीं हाल हो रहा होता, जो आज बंगलादेश व पाकिस्तान में हो रहा है।

गुप्ता ने कहा कि महाराजा हरि सिंह ने जम्मू-कश्मीर का भारत में विलय करके प्रदेश की जनता को एक सुनहरा भविष्य दिया जिसके लिए प्रदेश सदैव उनका ऋणि रहेगा। सांसद जुगल किशोर शर्मा ने महाराजा हरि सिंह को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि आज का दिन पूरे प्रदेश के लिए आजादी के दिन से कम नहीं है और हर प्रदेशवासी को अपने स्तर पर यह खुशी मनानी चाहिए। कार्यक्रम के दौरान पूर्व राज्यसभा सदस्य शमशेर सिंह मन्हास, हाल ही में भाजपा में शामिल हुए देवेंद्र राणा व सुरजीत सिंह सलाथिया समेत पार्टी के अन्य नेता भी मौजूद रहे। 

chat bot
आपका साथी