Jammu Kashmir: अंतरराष्ट्रीय सीमा के छह किलोमीटर के दायरे में 43 गांवों को मिलेगा आरक्षण का लाभ

समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव बिपुल पाठक ने सोमवार को इन 43 गांव की अधिूसचना जारी कर दी है। अधिसूचित गांवों में सबसे ज्यादा 21 गांव जिला जम्मू में जिला कठुआ में 17 गांव और पांच गांव सांबा जिले में हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 07:47 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 11:21 AM (IST)
Jammu Kashmir: अंतरराष्ट्रीय सीमा के छह किलोमीटर के दायरे में 43 गांवों को मिलेगा आरक्षण का लाभ
युवाओं को नौकरियों, व्यावसायिक कालेजों में दाखिले के लिए तीन फीसद आरक्षण देने का फैसला दो साल पहले हुआ था।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू कश्मीर सरकार ने सोमवार को एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए जम्मू संभाग में अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे 43 गांवों को आरक्षण का लाभ देने का फैसला किया है। यह गांव जम्मू, कठुआ और सांबा जिलों में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शून्य रेखा से छह किलोमीटर के दायरे में हैं। संबंधित गांवों के युवाओं को सरकारी नौकरियों में तीन फीसद आरक्षण मिलेगा।

समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव बिपुल पाठक ने सोमवार को इन 43 गांव की अधिूसचना जारी कर दी है। अधिसूचित गांवों में सबसे ज्यादा 21 गांव जिला जम्मू में, जिला कठुआ में 17 गांव और पांच गांव सांबा जिले में हैं।

गौरतलब है कि जम्मू संभाग में 192 किलोमीटर की अंतरराष्ट्रीय सीमा से छह किलोमीटर के दायरे में आने वाले 502 गांवों में लगभग साढ़े तीन लाख आबादी है। इनमें से 287 गांव जम्मू जिले में, 142 गांव सांबा व 73 कठुआ में हैं। यहां के युवाओं को नौकरियों, व्यावसायिक कालेजों में दाखिले के लिए तीन फीसद आरक्षण देने का फैसला दो साल पहले हुआ था।

जिला जम्मू के गांव : अखनूर तहसील का अखनूर, बंदराल कलां, मांडा, रक्ख ढोक, आरएसपुरा तहसील में गंंदली, रठाना, चक नानक, रंगपुर सदरे, जसोर, खेपर, चक बाजा, टिब्बा बैंस, बोकरी, टिल्ले, अराजी बडियाल, मोखे, सिद्धड़, बडियाल काजियां, सिंगा टेडा और चुंबिया भवन।

जिला सांबा : विजयपुर तहसील के त्रिंडी जमोड़ा व त्रिंडी सांगरा और घगवाल तहसील के मलानी व कलवाल गांव।

जिला कठुआ : हीरानगर के माथरा चक, छन्न चरखडी, चक बथौल, हेरे, रघुनाथपुर, गदियाल, सनयाल, जल्लो चक, जांडी, मुट्ठी हरदो डु़ंगा, रठान चक, मुरली चक और मढीन तहसील के चक चौधरियां, मलवान, मुकुंदपुर चौधरियां व सैलेपुर गांव को अधिसूचित किया है। 

chat bot
आपका साथी