जम्मू में दिन का क‌र्फ्यू हटाया गया, पटरी पर लौटा जनजीवन

जागरण संवाददाता, जम्मू : लगातार छह दिनों से जारी क‌र्फ्यू के बाद बुधवार को शहर में जनजीवन

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 03:35 AM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 03:35 AM (IST)
जम्मू में दिन का क‌र्फ्यू हटाया गया, पटरी पर लौटा जनजीवन
जम्मू में दिन का क‌र्फ्यू हटाया गया, पटरी पर लौटा जनजीवन

जागरण संवाददाता, जम्मू : लगातार छह दिनों से जारी क‌र्फ्यू के बाद बुधवार को शहर में जनजीवन सामान्य हो गया। क‌र्फ्यू में ढील मिलने के साथ ही विभिन्न बाजारों में दुकानें खुल गई। लोग आम दिनों की तरह घर से बाहर निकले और जमकर खरीदारी की। खाने-पीने की वस्तुओं की खासी मांग रही। वहीं, जिला प्रशासन फूंक-फूंक कर कदम रखते हुए दिनभर दो घंटों बाद क‌र्फ्यू में ढील देता रहा। सुबह 8 बजे से शाम 6:30 बजे तक शहर में क‌र्फ्यू में ढील रही। वहीं, हालात सामान्य होते देख प्रशासन ने वीरवार को दिन का क‌र्फ्यू हटाने का फैसला किया है। वह वीरवार को अधिकारियों के साथ बैठक कर इसपर अंतिम फैसला लेगा।

जिला आयुक्त रमेश कुमार ने बताया कि बुधवार को दिनभर शहर के किसी भी हिस्से से ¨हसा की कोई खबर नहीं आई। एहतियात के तौर पर शहर की सड़कों पर पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया हैं। क‌र्फ्यू में ढील तो दी गई है, लेकिन धारा 144 लागू रखी गई है। शहर में किसी को जुलूस या रैली निकलाने की इजाजत नहीं दी गई। एक स्थान पर चार से अधिक लोगों को एकत्रित नहीं होने दिया जाएगा। सभी थाना प्रभारियों को अपने थाना क्षेत्र से बाहर नहीं जाने को कहा गया है। पुलिस कंट्रोल रूम में जिला तथा पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे, जो प्रत्येक दो घंटे के बाद शहर की स्थिति पर नजर रखते हुए क‌र्फ्यू में ढील देने का फैसला कर रहे थे। जिला प्रशासन ने बुधवार सुबह आठ से 11 बजे तक ढील देने की घोषणा की। इसके बाद प्रत्येक दो घंटे के बाद ढील को दो घंटे और बढ़ा दिया गया, जो शाम 6:30 बजे तक जारी रहा। एसएसपी जम्मू तेजेंद्र ¨सह ने बताया कि शहर में शांति बहाली के बाद शहर में हुई ¨हसा में शामिल लोगों की धरपकड़ की जाएगी।

काबिलेगौर है कि 14 फरवरी को कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ कर्मियों के काफिले पर आत्मघाती आतंकी हमला हुआ था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। शहादत की खबर के बाद जम्मू में ¨हसा फैल गई थी। इस दौरान कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया था। गुज्जर नगर की ओर जाना वाला मार्ग रहा बंद

जम्मू : पुराने शहर में हुई ¨हसा से सबसे अधिक प्रभावित गुज्जर नगर क्षेत्र रहा था। ¨हसा के बाद शहर में लगातार छह दिनों से क‌र्फ्यू लगा हुआ है। हालत सामान्य होने के बाद बुधवार को जिला प्रशासन ने शहर में दिनभर क‌र्फ्यू में ढील दी। इस दौरान यात्री वाहन तो नहीं चले, अलबत्ता निजी वाहनों में लोग सफर कर रहे थे। शहर के किसी भी हिस्से में प्रशासन ने आवाजाही पर प्रतिबंध नहीं लगाया था। अलबत्ता गुज्जर नगर में पूरी तरह से पड़ताल करने के बाद हीं लोगों को जाने दिया जा रहा था। ढील के बीच गुज्जर नगर चौक में तारबंदी की गई थी। वहां से वाहन पर जाने वाले व्यक्ति को नाके पर तैनात पुलिस कर्मी पहचान पत्र दिखाने को कह रहे थे। बिना ठोस कारण के किसी को भी गुज्जर नगर की ओर जाने नहीं दिया जा रहा था। तवी नदी पर बने शेर-ए-कश्मीर पुल को भी तार लगा कर सील कर दिया गया था। दिनभर नहीं चले यात्री वाहन

जम्मू : क‌र्फ्यू में ढील मिलने के बावजूद यात्री वाहनों के मालिकों ने अपने वाहनों को सड़कों पर नहीं उतारा। दरअसल क‌र्फ्यू में ढील कितनी देर मिलेगी, इस बात को लेकर दिनभर असमंजस की स्थिति बनी रही। यात्री वाहन चालकों को इस बात की आशंका भी थी कि कहीं उनके वाहनों में तोड़फोड़ न हो। हालांकि बुधवार सुबह कुछ देर के लिए बिक्रम चौक से रेलवे स्टेशन तथा बिक्रम चौक से गंग्याल के लिए मिनीबसें चली थीं, लेकिन वे भी बाद में बंद हो गई। हालांकि सवारी ऑटो दिनभर चलता रहा।

chat bot
आपका साथी