Jammu : जम्मू के उद्योगपतियों की मांग- रेलवे लॉजिस्टिक में हो ट्रेकिंग सिस्टम

नार्दन रेलवे की फिरोजपुर डिवीजन के सीनियर डिवीजनल आपरेशनल मैनेजर नवीन कुमार झा इस बैठक में मुख्य रूप से मौजूद रहे। इंडियन रेलवे अपने 68 हजार किलोमीटर के नेटवर्क से हर साल 1.2 बिलियन टन माल की ढुलाई करती है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 09:08 AM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 09:08 AM (IST)
Jammu : जम्मू के उद्योगपतियों की मांग- रेलवे लॉजिस्टिक में हो ट्रेकिंग सिस्टम
उद्योगपतियों ने जम्मू रेलवे स्टेशन पर पार्ट लोड तथा रोल-ऑन व रोल-ऑफ सर्विस शुरू करने की मांग भी उठाई।

जम्मू, जागरण संवाददाता : जम्मू के उद्योगपतियों ने रेलवे लॉजिस्टिक में ट्रेकिंग सिस्टम लागू करने की मांग करते हुए कहा है कि इससे उन्हें रेलवे से आ-जा रहे सामान को ट्रेक करने में मदद मिलेगी क्योंकि अभी उन्हें यह पता ही नहीं चल पाता कि रेलवे से जा रहा या आ रहा उनका सामान कहां पहुंचा है।

उद्योगपतियों ने नार्दन रेलवे की फिरोजपुर डिवीजन के बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में यह मुद्दा उठाया। नार्दन रेलवे व जम्मू के उद्योगपतियों के बीच बेहतर समन्वय कायम करने व उद्योगपतियों को पेश आ रही दिक्कतों को रेलवे अधिकारियों के समक्ष रखने के उद्देश्य से जम्मू-कश्मीर उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की ओर से इस बैठक का आयोजन कराया गया था।

नार्दन रेलवे की फिरोजपुर डिवीजन के सीनियर डिवीजनल आपरेशनल मैनेजर नवीन कुमार झा इस बैठक में मुख्य रूप से मौजूद रहे। झा ने बताया कि आज इंडियन रेलवे देश में माल ढुलाई का सबसे बड़ा साधन है और इंडियन रेलवे अपने 68 हजार किलोमीटर के नेटवर्क से हर साल 1.2 बिलियन टन माल की ढुलाई करती है।

उन्होंने कहा कि देश के हर कौने में इंडियन रेलवे का नेटवर्क है जिससे रेलवे देश के विकास में भी अहम योगदान दे पा रहा है। झा ने कहा कि रेलवे न केवल सबसे सस्ता व विश्वसनीय ट्रांसपोर्ट साधन है, बल्कि पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से भी सड़क परिवहन के मुकाबले बेहतर विकल्प है। उन्होंने कहा कि यह सड़क परिवहन की तुलना में 80 फीसद कम कार्बन छोड़ती है और इसमें 75 से 90 फीसद कम ऊर्जा की खपत होती है।

उन्होंने जम्मू के उद्योगपतियों से रेलवे की सेवाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील भी की। उद्योगपतियों ने इस दौरान जम्मू रेलवे स्टेशन पर पार्ट लोड तथा रोल-ऑन व रोल-ऑफ सर्विस शुरू करने की मांग भी उठाई।नार्दन रेलवे की फिरोजपुर डिवीजन के सीनियर डिवीजनल आपरेशनल मैनेजर नवीन कुमार झा ने उद्याेगपतियों को यह आश्वासन दिया कि उनके द्वारा रखी गई मांगों पर गंभीरता से विचार किया जाएगा। प्रयास किया जाएगा कि उनका जल्द से जल्द समाधान हो।

chat bot
आपका साथी