Jammu Farmers: आरडी 9 नहर के बेड को दुरुस्त कराने के लिए किसानों ने लिखा पत्र

खजूरिया ने कहा कि पहले आरडी -9 नहर का पानी यहां से 33 किलोमीटर दूर तक के क्षेत्र को हरा भरा करता था मगर अब 22 किलोमीटर तक भी पानी पहुंच रहा है। इसलिए किसानों ने अब डिप्टी कमिश्नर को पत्र लिखकर जानकारी दी है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 01:09 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 01:09 PM (IST)
Jammu Farmers: आरडी 9 नहर के बेड को दुरुस्त कराने के लिए किसानों ने लिखा पत्र
बेड को सही नहीं किया गया तो लोगों तक पानी कैसे पहुंच जाएगा।

जम्मू, जागरण संवाददाता: बिश्नाह क्षेत्र से गुजरने वाली आरडी -9 नहर के खैरी से मंघाल तक के बेड को दुरुस्त कराने की मांग किसानों ने की है। इसके लिए किसानों ने डिप्टी कमिश्नर जम्मू को पत्र लिखा है। किसानों ने कहा है कि खैरी से मंघाल तक नहर के बेड की ढलान उचित तरीके से नही बनी है।

यही कारण है कि नहर का पानी अगले गांवों तक नही पहुंच पाता। किसानों ने पत्र में लिखा कि ढ़लान उचित नही होने से पानी का सही बहाव नही बन पाता और अगले गांवों के लोगों को पानी से वंचित रहना पड़ता है। भारतीय कृषक समाज के जम्मू कश्मीर प्रधान रघुनदंन खजूरिया ने कहा कि रतनाल गांव के पास पुल के करीब बना नहर का बेड थोड़ा ऊंचा है।

इसकी जानकारी बहुत पहले ही विभाग को भी दी गई। लेकिन कोई कदम नही उठाए गए। यही कारण है कि दर्जन भर गांव के लोग नहर के पानी से वंचित रहे। खजूरिया ने कहा कि पहले आरडी -9 नहर का पानी यहां से 33 किलोमीटर दूर तक के क्षेत्र को हरा भरा करता था मगर अब 22 किलोमीटर तक भी पानी पहुंच रहा है। इसलिए किसानों ने अब डिप्टी कमिश्नर को पत्र लिखकर जानकारी दी है।

किसानों ने कहा कि सीमांत गांवों के लोग कई बरसों से पानी से वंचित हैं। हालांकि हर साल नहरों की सफाई होती है और मरम्मत भी की जाती है। लेकिन जब तक नहर के बेड को सही  नहीं किया जाता, लोगों तक पानी कैसे पहुंच जाएगा। 

chat bot
आपका साथी