Jammu Farmers: कोरोना से उपजे हालात में सर्तकता से काम कर रहे अन्नदाता, दो गज दूरी बनाकर ले रहे हैं बीज

किसानों का कहना है कि यह समय खेती का है। अगर किसान अगर घर पर बैठ जाएंगे तो खेती कैसे आगे बढ़ेगी। धान की रोपाई का सीजन पास आ चुका है। ऐसे में किसानों को अभी से ही बीज का बंदोबस्त करना है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 02:24 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 02:24 PM (IST)
Jammu Farmers: कोरोना से उपजे हालात में सर्तकता से काम कर रहे अन्नदाता, दो गज दूरी बनाकर ले रहे हैं बीज
किसानों को कुछ समय अधिक जरूर देना पड़ा, लेकिन बीज वितरण का काम आसानी से निपट रहा है।

जम्मू, जागरण संवाददाता: कोरोना संक्रमणने भले ही आम लोगों की जिंदगी को रोक दी हो लेकिन अन्नदाता अन्न उगाने के लिए एतहियात बरतते हुए अपना काम जारी रखे हुए हैं। इस मुहिम में कृषि विभाग भी पूरा सहयोग दे रहा है। धान की फसल लगाने मे देरी न हो, इसके लिए ग्रामीण इलाकों में किसान व कृषि विभाग के कर्मचारी बेहतर समन्वय बनाकर काम कर रहे हैं।

इस समय किसान कोरोना बचाव के दिए गए निर्देशों का पालन कर आगे की कार्रवाई कर रहे हैं। जम्मू जिले के मढ़ ब्लाक के गजनसू स्थित सीड सेंटर पर धान के बीज का वितरण आरंभ हो गया है। यहां किसानों की भीड़ उमड़ी लेकिन शारीरिक दूरी का बखूबी से पालन हुआ। किसानों ने दो गज की दूरी रखकर कतार बनाई। ऐसे में कृषि विभाग के अधिकारियों को भी बीज देने में आसानी रही। हालांकि किसानों को कुछ समय अधिक जरूर देना पड़ा, लेकिन बीज वितरण का काम आसानी से निपट रहा है।

किसानों की भीड़ सीड सेंटर पर न जमा हो पाए, इसके लिए अधिकारियों ने गेट पर ही काउंटर लगा दिया। अब बीज लेने वाले किसान शारीरिक दूरी का पालन करते नजर आए। यह सारी कार्रवाई मढ़ के एग्रीकल्चर एक्सटेंशन आफिसर विक्रम कत्याल की देखोख में हुई। उनके साथ एग्रीकल्चर एक्सटेंशन असिस्टेंट अजयपाल चौधरी, सिमरणजीत सिंह, चंचल कुमार भी मौजूद थे। वहीं जम्मू कश्मीर पुलिस के सब इंस्पेक्टर ललित शर्मा भी मौजूद रहे।

एग्रीकल्चर एक्सटेंशन आफिसर विक्रम कत्याल का कहना है कि विभाग की ओर से पूरे प्रबंध किए गए हैं कि लाकडाउन में किसानों को कोई मुश्किल न पेश आए। ऐसे में कोरोना की रोकथाम के निर्देशों का पालन करते हुए कार्रवाई की जा रही है। समय पर धान की बिजाई हाे सके, इसके लिए किसानों द्वारा भी विभाग काे पूरा सहयोग दिया जा रहा है।

किसानों का कहना है कि यह समय खेती का है। अगर किसान अगर घर पर बैठ जाएंगे तो खेती कैसे आगे बढ़ेगी। धान की रोपाई का सीजन पास आ चुका है। ऐसे में किसानों को अभी से ही बीज का बंदोबस्त करना है। किसान सुभाष चंद का कहना है कि अभी अभी उन्होंने गेहूं की कटाई का काम पूरा कराया। कोरोना इतना ज्यादा फैला हुआ है लेकिन हमने सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का बखूबी पालन कर रहे हैं। अब धान की रोपाई का सीजन नजदीक है। ऐसे में निर्देशों का पालन कर वे खेती के काम को आगे बढ़ाएंगे। 

chat bot
आपका साथी