Jammu Farmers : बीज न मिलने के कारण किसान हो रहे दरबदर, कहा-बिजाई का समय निकलता जा रहा

Jammu Farmers सरकार को समय पर किसानों को खाद बीज बिजली पानी उपलब्ध करवाना चाहिए ताकि किसान समय पर अपनी फसल को लगा सकें और अच्छा उत्पादन पा सकें। अगर यही हाल रहा तो एक दिन किसान खेती से ही मुंह मोड़ लेगा।

Rahul SharmaFri, 19 Nov 2021 10:38 AM (IST)
किसान की फसल तैयार होती है तो कई बार में कुदरती आपदा का सामना करना पड़ता है।

मीरा साहिब, संवाद सहयोगी : क्षेत्र के किसान इन दिनों जहां गेहूं की बिजाई में लगे हुए हैं। वहीं किसानों को बीज की समस्या भी पेश आ रही है। किसानों का कहना है कि उन्हें 2967 नंबर गेहूं का बीज उन्हें नहीं मिल पा रहा है जिसके चलते उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने सरकार से मांग कर कहा कि जल्द से जल्द बीज केंद्रों में भेजा जाए ताकि उनकी परेशानी दूर हो सके। इस संबंध में किसान सुभाष दसगोतरा, जगदीश लाल, परमजीत सिंह, गुरचरण सिंह, मोहनलाल, सतपाल आदि का कहना है कि गेहूं बिजाई का समय निकलता जा रहा है और उन्हें बीज उपलब्ध नहीं हो पा रहा कृषि विभाग कार्यालय में जाने पर पता चलता है कि बीज की कमी है जल्द ही बीज उपलब्ध हो जाएगा। इसके अलावा बाजार में जो बीज के सेंटर हैं वहां पर भी बीज नहीं मिल रहा। किसानों को हर साल इसी तरह की परेशानी उठानी पड़ती है। कभी उन्हें समय पर खाद, बीज,पानी व बिजली नहीं मिलती। इसके चलते आज किसानों का खेती से मोहभंग होता जा रहा है।

सरकार को समय पर किसानों को खाद बीज बिजली पानी उपलब्ध करवाना चाहिए ताकि किसान समय पर अपनी फसल को लगा सकें और अच्छा उत्पादन पा सकें। अगर यही हाल रहा तो एक दिन किसान खेती से ही मुंह मोड़ लेगा। जम्मू कश्मीर किसान तहरीक संगठन के प्रधान किशोर शर्मा का कहना है कि परंपरागत खेती से किसान अब पूरी तरह से उठ चुका है क्योंकि एक तो उन्हें समय पर फसल लगाने के लिए खाद, बीज, बिजली और पानी नहीं मिलता। ऊपर से किसान की फसल तैयार होती है तो कई बार में कुदरती आपदा का सामना करना पड़ता है।

उन्होंने किसानों को सलाह देते हुए कहा कि वे परंपरागत खेती से हटकर अन्य खेती को अपनाएं। सब्जियां उगाएं, बागवानी करें ताकि उनकी आमदनी में बढ़ोतरी हो सके। उन्होंने कृषि विभाग से बीज संकट हल करने की मांग की। उधर इस संबंध में पूछे जाने पर जोन कीरपिंड के कृषि विभाग के एईओ हरदीप सिंह ने बताया कि 2967 बीज का पीछे से ही संकट है और जल्द ही उनके पास बीज पहुंच जाएगा और किसानों को दे दिया जाएगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.