Jammu Farmers: मौसम के मिजाज से किसानों की नींद उड़ी, बूंदाबांदी से थमा कटाई का काम

Jammu Farmers किसानों को पहले ही मौसम खराब होने की आशंका थी यही कारण है कि फसल समेटने का काम तेजी से आरंभ हुआ था। लेकिन अभी आधी फसल समेटी नही गई है। मौसम के मिजाज से किसान डरा हुआ है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 01:08 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 01:08 PM (IST)
Jammu Farmers: मौसम के मिजाज से किसानों की नींद उड़ी, बूंदाबांदी से थमा कटाई का काम
कुछ किसान अपने आप को सौभाग्यशाली मान रहे हैं जिन्होंने दाने घर के अंदर क लिए हैं।

जम्मू, जागरण संवाददाता: मौसम के बिगड़े मिजाज को देखते हुए गेहूं उत्पादक किसानों की नींद उड़ने लगी है। बारिश के कारण कई क्षेत्रों में गेहूं की की कटाई का काम थम गया है। अभी तक जिले में 50 प्रतिशत गेहूं की फसल ही सिमट पाई है।

कुछ दिन मौसम साफ रहने के बाद मंगलवार को कई जगह बूंदाबांदी हुई और कहीं कहीं तेज छींटे भी पड़े। बहरहाल कुछ क्षेत्रों में फसल गीली होने के कारण कंबाइन मशीन से फसल समेटने का क्रम थम गया है। वहीं हाथ से भी कटाई रोक दी है। किसानों को डर यह है कि अगर बारिश दिन भर हुई तो नुकसान होना तय है। क्योंकि किसानों द्वारा काटी गई फसल अभी खेत में ही पड़ी है।

किसानों को पहले ही मौसम खराब होने की आशंका थी, यही कारण है कि फसल समेटने का काम तेजी से आरंभ हुआ था। लेकिन अभी आधी फसल समेटी नही गई है। मौसम के मिजाज से किसान डरा हुआ है। अगर तेज बारिश हुई तो काटी जा चुकी फसल के दाने काले फिर सकते हैं।

वहीं अगर बारिश तेज हो गई तो फसल की कटाई का काम कुछ दिनों तक स्थगित करना पड़ेगा। बहरहाल अभी तक मामूली बारिश ही है मगर आसमान पर छाए बादल किसानों की चिंताएं लगातार बढ़ा रहे हैं। किसान दिलीप सिंह ने बताया कि कम से कम अगले दस दिनों तक मौसम साफ चाहिए तभी समय पर काम निपट पाएगा। लेकिन मौसम के मिजाज से किसान डरा हुआ है। कुछ किसान अपने आप को सौभाग्यशाली मान रहे हैं जिन्होंने दाने घर के अंदर क लिए हैं। 

chat bot
आपका साथी