Jammu: शिक्षा विभाग शुरू करेगा एक युद्ध नशे के विरुद्ध, स्कूलों में बनें प्रहरी क्लब

स्कूलों व आसपास नजर रखने के लिए सीसीटीवी लगवाएं। शिक्षा निदेशालय जम्मू का काउंसलिंग सेल पहले ही अपने स्तर पर कार्य आरंभ कर चुका है। शिक्षा निदेशालय ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए डा. सुरेंद्र कुमार और डा. शांति स्वरूप शर्मा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 11:48 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 12:03 PM (IST)
Jammu: शिक्षा विभाग शुरू करेगा एक युद्ध नशे के विरुद्ध, स्कूलों में बनें प्रहरी क्लब
शिक्षा निदेशालय के हेल्पलाइन आओ बात करें से संपर्क किया जा सकता है।

जम्मू, जागरण संवाददाता: कोरोना काल में चाहे ही स्कूल बंद हैं और बच्चे घरों में हैं लेकिन शिक्षा विभाग अपने कर्तव्य के साथ नैतिकता की जिम्मेदारी निभाना नहीं भूला है। इस समय युवाओं में नशे की प्रवृति भी तेजी से फैल रही है। नशे की इस गर्त में कालेजों, विश्वविद्यालयों के ही नहीं बल्कि स्कूलों के बच्चे भी फंस रहे हैं। ऐसे में शिक्षा विभाग ने नशे के खिलाफ युद्ध शुरू करने का फैसला किया है और इस अभियान को नाम दिया है एक युद्ध नशे के विरुद्ध।

शिक्षा निदेशालय जम्मू ने इस संदर्भ में सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने अपने जिलों के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों को इस बारे सूचित करें। समग्र शिक्षा की ओर से भी इस अभियान को शुरू करने के निर्देश मिले हैं जिसको लेकर बाल अधिकारियों की सुरक्षा के लिए बने राष्ट्रीय आयोग ने भी एक संयुक्त कार्य योजना तैयार की है जिसके तहत इस अभियान को चलाया जाएगा।

बच्चे नशे से दूर रहे हैं, इसके लिए उन्हें जागरूक किया जाएगा। उन्हें प्रतिबंधित दवाआें का इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाएगी ताकि इन दवाओं के सेवन से वे नशे के आदी न हों। शिक्षा विभाग ने सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे स्कूल प्रबंधकों, प्रिंसिपलों, हेड मास्टरों आदि को इस बारे जानकारी दें। स्कूलों में प्रहरी क्लब बनाएं। इसमें अभिभावकों को शामिल करें।

स्कूलों को तंबाकु मुक्त बनाएं। स्कूलों व आसपास नजर रखने के लिए सीसीटीवी लगवाएं। शिक्षा निदेशालय जम्मू का काउंसलिंग सेल पहले ही अपने स्तर पर कार्य आरंभ कर चुका है। शिक्षा निदेशालय ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए डा. सुरेंद्र कुमार और डा. शांति स्वरूप शर्मा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

शिक्षा निदेशक जम्मू रवि शंकर शर्मा का कहना है कि इस बारे अधिक जानकारी के लिए शिक्षा निदेशालय के हेल्पलाइन आओ बात करें से संपर्क किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी