Jammu: डिवीजनल कमिश्नर ने अधिकारियों को दिए निर्देश- स्मार्ट सिटी बनाने में नहीं रहे कोई कसर

प्रोजेक्ट अंतिम चरण में है और काम युद्धस्तर पर जारी है। उन्होंने बताया कि शहर में स्मार्ट पाेल्स लगाने के लिए टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। शहर में बीस स्थानों पर इन आधुनिक खम्भों को लगाया जाएगा जो सभी को आकर्षित करेंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 10:04 AM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 10:04 AM (IST)
Jammu: डिवीजनल कमिश्नर ने अधिकारियों को दिए निर्देश- स्मार्ट सिटी बनाने में नहीं रहे कोई कसर
डिवीजनल कमिश्नर डा. राघव लंगर जम्मू स्मार्ट सिटी की बोर्ड आफ डायरेक्टर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुए।

जम्मू, जागरण संवाददाता: मंदिरों के शहर जम्मू को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए जारी कदमताल को तेज करते हुए सरकार ने इस दिशा में और प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत विभिन्न प्रोजेक्ट शुरू करते शहर को आकर्षित और खूबसूरत बनाया जाना है।

इसी सिलसिले में मंगलवार को डिवीजनल कमिश्नर डा. राघव लंगर ने जम्मू स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की बोर्ड आफ डायरेक्टर्स की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में चीफ एग्जीक्यूटिव आफिसर अवनी लवासा ने जम्मू स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट बारे पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन से सभी को विस्तृत जानकारियां दी। उन्होंने शहर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जारी कार्यों बारे भी बोर्ड आफ डायरेक्टर्स को बताया। उन्होंने सड़क किनारे लगाए जा रहे साइन बोर्ड, पंजतीर्थी में निर्माणाधीन पार्किंग, वर्टिकल गार्डन, डोगरा चौक से केसी चौक तक सड़क की हालत सुधारने, सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट, फायर एंड इमरजेंसी सर्विस को अपग्रेड करने, बाग-ए-बाहू में म्यूजिकल फाउंटेन लगाने बारे जानकारियां दीं।

उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट अंतिम चरण में है और काम युद्धस्तर पर जारी है। उन्होंने बताया कि शहर में स्मार्ट पाेल्स लगाने के लिए टेंडर आमंत्रित किए गए हैं। शहर में बीस स्थानों पर इन आधुनिक खम्भों को लगाया जाएगा जो सभी को आकर्षित करेंगे। बाहूफोर्ट और मुबारक मंडी कम्पलेक्स की लाइटिंग, नरवाल सब्जी व फ्रूट मंडी का आधुनिकीकरण, एड पैनल लगाने, स्मार्ट कार्ड, जम्मू स्मार्ट पब्लिक बाइसाइकिल शेयरिंग सिस्टम, स्मार्ट टॉयलेट, स्मार्ट पार्किंग मैनजमेंट सिस्टम को भी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पूरा किया जाएगा। बोर्ड सदस्यों ने रेजीडेंसी रोड में हाईस्ट्रीट बनाने, कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाने आदि बारे अपने सुझाव दिए।

चौथे पुल पर स्मार्ट लाइटिंग लगाने, पुराने शहर में ई-रिक्शा चलाने, शहर में साइकिल ट्रेक विकसित करने, स्ट्रीट वेंडर जोन बनाने, कचरा निस्तारण प्रोजेक्ट, रिवर फ्रंट को विकसित करने के प्रोजेक्ट पर भी चर्चा की और सुझाव दिए ताकि भविष्य में इन पर काम किया जा सके। डिवीजनल कमिश्नर ने निर्देश दिए कि सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ जम्मू स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत योजनाओं को सिरे चढ़ाने के लिए काम करें ताकि जम्मू को स्मार्ट सिटी बनाया जा सके। बैठक में आईजीपी जम्मू मुकेश सिंह, जम्मू के डिप्टी कमिश्नर अंशुल गर्ग, निगम आयुक्त अवनी लवासा जोकि सीइओ हैं, एडीसीइओ हितेश गुप्ता, वीसी जेडीए रोहित खजूरिया समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी