दरबार मूव के स्वागत में चमकने लगा शहर, एयरपोर्ट से सचिवालय तक सड़क, किनारों का होने लगा रंग-रोंगन

डिवीजनल कमिश्नर संजीव वर्मा का कहना है कि दरबार के जम्मू पहुंचने से पहले सौंदर्यीकरण के काम को पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने इस काम में लगी एजेंसियों को भी काम की गुणवत्ता और तय समय में करने के निर्देश दिए हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 02:00 PM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 02:00 PM (IST)
दरबार मूव के स्वागत में चमकने लगा शहर, एयरपोर्ट से सचिवालय तक सड़क, किनारों का होने लगा रंग-रोंगन
अब रिकार्ड कर्मचारी वाहनों से जम्मू भेजने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

जम्मू, जागरण संवाददाता: नौ नवंबर को जम्मू में सजने जा रहे दरबार का स्वागत करने के लिए शहर तैयार हो रहा है। इस समय शहर में जगह-जगह सड़कों की मरम्मत और सड़कों व पुलों किनारे बनी रेलिंग को सजाने में कामगार जुट गए हैं। इतना ही नहीं चौक-चौराहों को भी सजाया जा रहा है। साफ-सफाई करने के साथ चूना आदि डाला जा रहा है।

दरबार मूव से पहले सतवारी एयरपोर्ट से लेकर सचिवालय और राजभवन तक की सड़क की मरम्मत करने के साथ इसे तैयार कर लिया गया है। सड़क के बीच सफेद और किनारों पर पीली पट्टियां बनाने का काम भी युद्धस्तर पर जारी है। राज्य की शीतकालीन राजधानी जम्मू में दरबार के आने से पहले यहां सौंदर्यीकरण की परंपरा भी उतनी ही पुरानी है जितनी दरबार मूव की है। सर्दियों के आगमन के साथ ही दरबार के साथ सरकार जम्मू में आ जाती है, ऐसे में शहर का सौंदर्यीकरण करवाया जाता है। मंदिरों का शहर वैसे तो अपनी विशेष खूबसूरती के लिए जाना जाता है लेकिन दरबार मूव के साथ सजावट इसकी सुंदरता को चार चांद लगा देती है।

गांधी नगर फ्लाईओवर के पिलर भी बसोहली आर्ट के माध्यम से जम्मू संभाग के पर्यटन स्थलों व कला, संस्कृति के दर्शन करवा रहे हैं। दरबार मूृव से पहले शहर के सौंदर्यीकरण के काम का निरीक्षण डिवीजनल कमिश्नर संजीव वर्मा कर रहे हैं। वर्मा का कहना है कि दरबार के जम्मू पहुंचने से पहले सौंदर्यीकरण के काम को पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने इस काम में लगी एजेंसियों को भी काम की गुणवत्ता और तय समय में करने के निर्देश दिए हैं।

निगम ने तैनात किए दस्ते: सचिवालय व आसपास के क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था को और बेहतर करने के लिए जम्मू नगर निगम ने भी सफाई कर्मचारियों की तैनाती की है। सुबह-शाम कर्मचारियों को सफाई करते हुए कहीं भी कचरे के ढेर नहीं दिखने के निर्देश दिए गए हैं। दरबार जम्मू में खुलने से पहले सफाई व नालियों, गहरी नालियों को साफ कर लिया जाएगा। हेल्थ आफिसर डा. शमीम का कहना है कि दरबार मूव से पहले सारे क्षेत्र की सैनिटाइजेशन, फागिंग का काम निपटा लिया जाना है।

आज रिकार्ड श्रीनगर से जम्मू आने लगेगा: वीरवार को श्रीनगर में दरबार बंद होने के साथ ही कर्मचारियों व विभागों के रिकार्ड को जम्मू पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहली नवंबर से जम्मू में रिकार्ड व कर्मचारियों को लेकर काफिले आने लगेंगे। सचिवालय कर्मचारी यूनियन के प्रधान अब्दुल रौफ भट्ट ने जम्मू जाने से पहले अधिकतर अधिकारियों व कर्मचारियों ने अपने कोरोना टेस्ट करवा लिए हैं। अब रिकार्ड कर्मचारी वाहनों से जम्मू भेजने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

chat bot
आपका साथी