Jammu: रिहर्सल दिखाने में भी कलाकार नहीं छोड़ना चाहते कोई कसर, हर कलाकार पूरी तैयारी के साथ मंच पर आ रहा

अब तक नौ नाटकों की रिहर्सल देखी जा चुकी है।कल अंत अनावरण की रिहर्सल दिखाई गई।विक्रम शर्मा के लिखे इस नाटक का निर्देशन सपना सोनी कर रही हैं। नाटक की कहानी एक वैश्या और उसके ग्राहक को लेकर है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 20 Feb 2021 11:59 AM (IST) Updated:Sat, 20 Feb 2021 11:59 AM (IST)
Jammu: रिहर्सल दिखाने में भी कलाकार नहीं छोड़ना चाहते कोई कसर, हर कलाकार पूरी तैयारी के साथ मंच पर आ रहा
एक बड़ी उम्र का प्रोफेसर स्कूल में छोटी बच्ची का शोषण करता है।

जम्मू, जागरण संवाददाता: जम्मू-कश्मीर कला संस्कृति एवं भाा अकामी की ओर से आयोजित होने वाले वार्षिक नाट्योत्सव में इन दिनों रिहर्सल दिखाने का सिलसिला जारी है।काेई भी नाट्य संस्था नहीं चाहती कि उसका नाटक कमजोर रिहर्सल होने के कारण नाट्योत्सव से बाहर हो जाए। युवा कलाकार तेा रिहर्सल दिखाने में भी पूरी बाड़ी मूवमेंट पर ध्यान दे रहे हैं। हर कलाकार पूरी तैयारी के साथ मंच पर आ रहा है।

सीनियर ड्रामा इंस्ट्रक्टर डा. सुधीर महाजन ने बताया कि नाट्योत्सव में कौन से नाटक मंचित होने के काबिल हैं। इसके लिए पहले विशेषज्ञाें से स्क्रिप्ट ठीक होने और मंचन के काबिल होने का प्रमाण लिया जाता है। उसके बाद संस्थाओं को रिहर्सल दिखाने के लिए कहा जाता है ताकि पता चले कि कलाकार मंचन कर भी सकेंगे कि नहीं।

उनकी यहां कमियों होती हैं, उन्हें सुझाव भी दिए जाते हैं। अगर रिहर्सल में लगे कि नाट्य संस्था मंचन करने के काबिल है।कलाकारों की तैयारी पूरी है ताे ही उसे नाट्योत्सव में भगा लेेने का मौका दिया जाता है। इस वर्ष 22 स्प्रिप्ट एप्रूव हुए हैं।अब तक तो सभी संस्थाओं ने रिहर्सल में अच्छा रिसपांस दिया है।

अब तक नौ नाटकों की रिहर्सल देखी जा चुकी है।कल अंत अनावरण की रिहर्सल दिखाई गई।विक्रम शर्मा के लिखे इस नाटक का निर्देशन सपना सोनी कर रही हैं। नाटक की कहानी एक वैश्या और उसके ग्राहक को लेकर है। कहानी चलती है कि कैसे एक 12 वर्ष की छोटी बच्ची का शोषण किया गया। जिसमेें एक बड़ी उम्र का प्रोफेसर स्कूल में छोटी बच्ची का शोषण करता है।

नाटक एक मानसिक प्रवृति की धारणा पर लिखा गया है। यहां शेषण का बदला लड़की प्रोफेसर से लेती है। नाटक में वरिष्इ कलाकार आदित्य भानु, सपना सोनी, योगिता सिंह, ममता शर्मा, मुस्कान शर्मा भाग ले रही हैं। भारतीय कला संगम ने नाटक सखा राम वाइंडर के मंचन की रिहर्सल दिखाई। विजय तेंदुलकर के इस नाटक का डोगरी रुपांतरण शिव मेहता का है। जिसका निर्देशन जावेद गिल कर रहे हैं। मुख्य भूिमका नीरज सेठ निभा रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी