जम्मू और शोपियां बने सबके प्रेरणास्रोत, 98 फीसद से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका

सांबा जिले में अभी तक 93.37 फीसद लोगों ने 45 साल से अधिक आयु वर्ग में टीकाकरण करवाया है। वहीं गांदरबल जिले में अभी तक 96.25 फीसद लोगों का टीकाकरण हुआ है। इन दोनों जिलों में भी स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स ने अच्छी संख्या में टीकाकरण करवाया था।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 09:11 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 12:01 PM (IST)
जम्मू और शोपियां बने सबके प्रेरणास्रोत, 98 फीसद से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका
शोपियां कश्मीर में टीकाकरण में सबसे आगे हैं। यह वह जिला है जो कि आतंक का गढ़ होता था।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू-कश्मीर में बीते कुछ दिनों से वैक्सीन की लगातार आ रही कमी के बावजूद यहां के कुछ जिले ऐसे हैं जो कि पूरे देश में मिसाल बने हैं। यह जिले अब तक 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 90 फीसद से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है। सर्दियों की राजधानी जम्मू और कभी आतंकियों के गढ़ कहे जाने वाले शोपियां जिले तो ऐसे हैं जहां पर 98 फीसद से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है। दोनों जिलों के अधिकारी इसका श्रेय स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के अलावा लोगों को भी दे रहे हैं।

परिवार कल्याण विभाग के आंकड़ों के अनुसार जम्मू कश्मीर के बीस जिलों में से जम्मू जिला टीकाकरण में सबसे आगे हैं। इस जिले में 45 साल से अधिक आयु वर्ग में 99.34 फीसद लोगों ने टीकाकरण करवा लिया है। वहीं दूसरे नंबर पर दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले में 97.47 फीसद लोगों का टीकाकरण हो गया है। जम्मू जिला स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण के मामले में भी आगे था। जम्मू में 82 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों और 88 फीसद के आसपास फ्रंटलाइन वर्कर्स ने टीकाकरण करवाया। वहीं शोपियां में 81 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों और 87 फीसद फ्रंटलाइन वर्कर्स ने अपना टीकाकरण करवाया। शोपियां कश्मीर में टीकाकरण में सबसे आगे हैं। यह वह जिला है जो कि आतंक का गढ़ होता था। लेकिन अब यह जिला स्वास्थ्य के प्रति लोगों को मिसाल दे रहा है।

वहीं जम्मू-कश्मीर के दो और जिले ऐसे हें जो कि जम्मू और शोपियां के साथ प्रतिस्पर्धा करते नजर आ रहे हैं। इन जिलों में जम्मू का सांबा जिला और कश्मीर का गांदरबल जिला शामिल हैं। सांबा जिले में अभी तक 93.37 फीसद लोगों ने 45 साल से अधिक आयु वर्ग में टीकाकरण करवाया है। वहीं गांदरबल जिले में अभी तक 96.25 फीसद लोगों का टीकाकरण हुआ है। इन दोनों जिलों में भी स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स ने अच्छी संख्या में टीकाकरण करवाया था। सांबा जिले में 90 फीसद स्वास्थ्य ककर्मियों और 90 फीसद फ्रंटलाइन वर्कर्स ने टीकाकरण करवाया। वहीं गांदरबल जिले में 79 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों और 89 फीसद के आसपास फ्रंटलाइन वर्कर्स ने टीकाकरण करवाया। इन जिलों में अभी तीनों ही वगों में दूसरी डोज लेने वाले भी लगातार आ रहे हैं।

इन जिलों के अधिकारी भी अपने यहां बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण होने से उत्साहित हैं। जम्मू के डिप्टी कमिश्नर अंशुल गर्ग ने जहां इसका श्रेय स्वास्थ्य कर्मियों की मेहनत को दिया है तो शोपियां जिले के डिप्टी कमिश्नर भी टीकाकरण के लिए अपने स्वास्थ्य कर्मियों का हौंसला बढ़ा चुके हैं। अब यह जिले विशेष कैंप आयोजित कर लक्ष्य को हासिल करने में जुटे हुए हैं।

chat bot
आपका साथी