J&K Film Policy 2021: सरकार ने फिल्म नीति 2021 के कार्यान्वयन को मंजूरी दी

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की सरकार ने फिल्म नीति 2021 के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है। फिल्म नीति 2021 के तहत एक जम्मू-कश्मीर फिल्म डेवलपमेंट काउंसिल और एक फिल्म डिवीजन का गठन किया जाएगा। जम्मू कश्मीर में 1990 तक बॉलीवुड की कई ब्लाक बस्टर फिल्मों की शूटिंग हुई है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 04:48 PM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 05:27 PM (IST)
J&K Film Policy 2021: सरकार ने फिल्म नीति 2021 के कार्यान्वयन को मंजूरी दी
क जम्मू-कश्मीर फिल्म डेवलपमेंट काउंसिल और एक फिल्म डिवीजन का गठन किया जाएगा।

जम्मू, जेएनएन। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की सरकार ने फिल्म नीति 2021 के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है। फिल्म नीति 2021 के तहत एक जम्मू-कश्मीर फिल्म डेवलपमेंट काउंसिल और एक फिल्म डिवीजन का गठन किया जाएगा। जम्मू कश्मीर में 1990 तक बॉलीवुड की कई ब्लाक बस्टर फिल्मों की शूटिंग हुई है।

प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गत 6 अगस्त को भव्य समारोह में जम्मू-कश्मीर की फिल्म नीति 2021 को जारी किया था। उन्होंने इसमें दुनियाभर के फिल्म निर्माताओं को प्रदेश में आने का न्यौता दिया था। इस मौके पर अभिनेता आमिर खान और फिल्म निर्माता व निर्देशक राजकुमार हिरानी भी मौजूद थे।मशहूर फिल्मकार महावीर जैन ने इसके उपरांत अपनी अगली फिल्म और वीर हिरानी ने वेब सीरीज की पूरी शूटिंग कश्मीर में करने का एलान किया था।

फिल्म नीति जारी करते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर का बॉलीवुड सिनेमा का साथ घनिष्ठ संबंध रहा है। जम्मू-कश्मीर को फिल्म शूटिंग का अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रतिष्ठित स्थान बनाने के पूरे प्रयास हैं। इतना ही नहीं जम्मू-कश्मीर की फिल्म नीति पूरे देश में सर्वश्रेष्ठ है। प्रदेश में शूटिंग करने पर सरकार की ओर से विश्वस्तरीय सुविधाएं और वित्तीय लाभ भी मुहैया करवाया जाएगा। फिल्म नीति 2021 के अनुसार, संबंधित फिल्म यूनिट को सरकारी खर्च पर सुरक्षा मुहैया करवाई जाएगी। अनुमति हासिल करने की प्रक्रिया काफी सरल है। कश्मीर में एक फिल्म सिटी के निर्माण सहित तमाम अन्य आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। सरकार की ओर से एकल खिलाड़ी मंजूरी सुविधा, शूटिंग उपकरण सहित ऐसी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी जैसी यूरोप और अमेरिका के देशों में मिलती हैं।

बॉलीवुड स्टार आमिर खान ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के कई ऐसे इलाके हैं जो शूटिंग के मामले में अमेरिका सहित अन्य यूरोप के देशों को मात देते हैं। कश्मीर की खूबसूरती के आगे सभी फीके रह जाएंगे। जम्मू-कश्मीर में फिल्म नीति 2021 की मंजूरी के बाद कश्मीर सहित जम्मू संभाग के अन्य पर्यटन एवं रमणीय स्थलों पर बॉलीवुड सहित वेब सीरीज की शूटिंग का सिलसिला शुरू हो जाएगा। इसी बीच प्रदेश के कलाकार भी इसको लेकर काफी खुश हैं। इससे प्रदेश के स्थानीय कलाकारों को भी फिल्मों में काम करने का मौका मिलेगा और पर्यटन क्षेत्रों का भी प्रचार एवं विकास होगा।

chat bot
आपका साथी