जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सोनमर्ग, जोजिला दर्रा की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई, जानें क्या है इसकी वजह

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी सोमवार को कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैें। वह जोजिला सुरंग जैड मोढ सुरंग का जायजा लेने सोनमर्ग भी जाएंगे। केंद्रीय मंत्री के दौरे से पूर्व एडीजीपी सिक्योरिटी एसडी सिंह ने जोजिला सुरंग के पश्चिमी पोर्टल का दौरा किया।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 10:50 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 11:35 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सोनमर्ग, जोजिला दर्रा की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई, जानें क्या है इसकी वजह
जोजिला सुरंग का भी दौरा किया और सुरक्षा व्यवस्था को जांच, उसमें आवश्यक सुधार के निर्देश भी दिए।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। श्रीनगर- लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित सोनमर्ग व जोजिला दर्रा और आसपास के इलाकों की सुरक्षा व्यवस्था शनिवार को बढ़ा दी गई। जम्मू कश्मीर पुलिस में एडीजीपी सिक्योरिटी एसडी सिंह व आइजीपी कश्मीर विजय कुमार ने संबधित अधिकारियों के संग सोनमर्ग और जोजिला सुरंग का भी दौरा किया और सुरक्षा व्यवस्था को जांच, उसमें आवश्यक सुधार के निर्देश भी दिए।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी सोमवार को कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैें। वह जोजिला सुरंग, जैड मोड़ सुरंग का जायजा लेने सोनमर्ग भी जाएंगे। केंद्रीय मंत्री के दौरे से पूर्व आज सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते हुए एडीजीपी सिक्योरिटी एसडी सिंह ने संबधित अधिकारियों संग जैड-मोड़ सुरंग के पूर्व और पश्चिम पोर्टल और जोजिला सुरंग के पश्चिमी पोर्टल का दौरा किया।

उन्होंने संबधित पुलिस/सीआरपीएफ के अधिकारियों के अलावा सुरंग निर्माण मेें जुटी संस्था के अधिकारियों से सुरंग में लागू की गई सुरक्षा प्रणाली के बारें में जानकारी प्राप्त की और सुरक्षा व्यवस्था से संबधित विभिन्न मुद्दों की समीक्षा की। उन्होंने तैनात पुलिस, सीआरपीएफ और सुरक्षा व्यवस्था में लगे अन्य अधिकारियों के साथ बातचीत की और उन्हें सभी आवश्यक उपाय करने का निर्देश दिया ताकि समग्र मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य को देखते हुए दोनों सुरंगों में मौजूदा सुरक्षा ग्रिड को मजबूत किया जा सके। 

निर्माणाधीन मदरसे से कुछ ही दूरी पर एक ग्रेनेड व एसाल्ट राइफल के कारतूस मिले

उत्तरी कश्मीर के जुगतियाल,कुपवाड़ा में शनिवार को उस समय सनसनी फैल गई जब एक निर्माणाधीन मदरसे से कुछ ही दूरी पर एक ग्रेनेड व एसाल्ट राइफल के कारतूस मिले। पुलिस ने तुरंत मौके पर पहुंच कर कारतूस अपने कब्जे में लेने के अलावा ग्रेनेड को बम निरोधक दस्ते की मदद से नकारा बना दिया। मिली जानकारी के अनुसार, जुगतियाल में एक मदरसे की इमारत का निर्माण हो रहा है। दोपहर बाद श्रमिकों ने वहां निकट ही सड़क पर एक जगह ग्रेनेड और एसाल्ट राइफल के पांच कारतूस पड़े देखे। उन्होेंने उसी समय पुलिस को सूचित किया।

सड़क पर ग्रेनेड व एसाल्ट राइफल के कारतूस का पता चलते ही सेना व पुलिस के जवान मौके पर पहुंच गए। उन्होंने बम निरोधक दस्ते की मदद से ग्रेनेड को सुरक्षित तरीके से नकारा बना दिया। कारतूस पुलिस ने अपने कब्जे मेे ले लिए हैे। संबंधित पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सड़क पर ग्रेनेड और एसाल्ट राइफल के कारतूस कैसे पहुंचे,कौन इन्हेें वहां छोड़कर गया है, इन सभी तथ्यों का पता लगाया जा रहा है। जिस जगह यह सामान मिला है,वहां आस पास रहने वाले कुछ लोगाेे के अलावा श्रमिकों से भी पूछताछ की गई है।

chat bot
आपका साथी