Kashmir: भ्रष्टाचार के आरोप में दो एसीडी, 12 बीडीओ निलंबित, ई-एफएमएस खाते से निकाली धनराशि

जिला बारामुला के एसीडी यार अली खान के निंलबन के आदेश में उन्होंने बताया कि आठ अप्रैल 2021 तक उनके अधीनस्थ छह ब्लाक में मनरेगा के साझे खाते (जिसे ई-एफएमएस सामग्री एवं मजदूरी कहा जाता है) से अनाधिकृत रूप से 1.91 करोड़ की राशि ज्यादा निकाली।

Rahul SharmaSat, 12 Jun 2021 08:08 AM (IST)
इस संदर्भ में एसीडी यार अली खान से स्पष्टीकरण भी मांगा गया था

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : भ्रष्टाचार और प्रशासनिक लापरवाही के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति को जारी रखते हुए उपराज्यपाल प्रशासन ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई की। प्रशासन ने दो सह विकास आयुक्त (एसीडी) और 12 ब्लाक विकास अधिकारियों (बीडीओ) को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। इनमें आठ कश्मीर प्रशासनिक सेवा (केएएस) के जूनियर अधिकारी हैं। इन सभी ने मनरेगा के ई-एफएमएस खाते से अनाधिकृत रूप से धनराशि निकलवाई है। निलंबित अधिकारी उत्तरी कश्मीर में जिला बारामुला और दक्षिण कश्मीर के जिला अनंतनाग में तैनात थे। इन सभी को ग्रामीण विकास विभाग निदेशालय कश्मीर में अटैच किया गया है।

ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव बिपुल पाठक ने दो अलग-अलग आदेश जारी कर बारामुला व अनंतनाग के दो एसीडी और 12 बीडीओ को निलंबित कर दिया है। प्रधान सचिव ने अपने आदेश में लिखा है कि जिला अनंतनाग में लगातार अनाधिकृत रूप से निर्धारित राशि से ज्यादा राशि निकलवाई जा रही थी और अब तक 15 लाख रुपये निकलवाए जा चुके हैं। उन्होंने पहलगाम, सोगाम, बरेंग, बिजबिहाड़ा, लारनु और वेरीनाग के बीडीओ को नियमों की अनदेखी कर भुगतान करने और ज्यादा भुगतान का दोषी बताया है।

आदेश में कहा गया है कि एसीडी अनंतनाग निसार अहमद मलिक अपनी जिम्मेदारी का निर्वाह करने और अपने अधीनस्थ बीडीओ को अनाधिकृत रूप से धनराशि की निकासी करने से रोकने में नाकाम रहे हैं, इसलिए उन्हेंं तत्काल प्रभाव से निलंबित कर ग्रामीण विकास विभाग निदेशालय कश्मीर में अटैच किया जाता है। अगले आदेश तक सह आयुक्त पंचायत अनंतनाग, इदील सलीम अपने कार्यभार के अलावा एसीडी अनंतनाग का भी पदभार अतिरिक्त रूप से संभालेंगे।

जिला बारामुला के एसीडी यार अली खान के निंलबन के आदेश में उन्होंने बताया कि आठ अप्रैल 2021 तक उनके अधीनस्थ छह ब्लाक में मनरेगा के साझे खाते (जिसे ई-एफएमएस, सामग्री एवं मजदूरी कहा जाता है) से अनाधिकृत रूप से 1.91 करोड़ की राशि ज्यादा निकाली। यह राशि अनाधिकृत रूप से निकलवाई गई थी। इस संदर्भ में एसीडी यार अली खान से स्पष्टीकरण भी मांगा गया था, लेकिन उन्होंने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया और न अनाधिकृत निकासी पर रोक लगाई। इसके लिए उन्हेंं बार-बार चेताया भी गया।

आज तक जिला बारामुला में 2.04 करोड़ रुपये की अनाधिकृत निकासी हुई है। इसलिए उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हेंं भी तत्काल प्रभाव से ग्रामीण विकास विभाग निदेशालय कश्मीर में अगले आदेश तक अटैच कर दिया गया है। सह आयुक्त पंचायत बारामुला गुलजार अहमद को अगले आदेश तक अपने कार्यभार के साथ ही एसीडी बारामुला की जिम्मेदारी भी अतिरिक्त रूप से निभाने के लिए कहा गया है। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.