Jammu Kashmir: विरोध के बाद जम्मू-कश्मीर सरकार ने दी कम्बाइंड कंपीटिटिव परीक्षा के लिए आयु सीमा में छूट

जम्मू कश्मीर प्रशासनिक सेवा के लिए 257 पद निकाले गए है। एसआरओ 103 के तहत उम्मीदवारों को अधिकतम छह बार पेपर देने की व्यवस्था का प्रावधान शामिल किया गया है और ओपन मेरिट में अधिकतम आयु सीमा 32 साल निर्धारित की गई थी।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 08:54 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 08:54 AM (IST)
Jammu Kashmir: विरोध के बाद जम्मू-कश्मीर सरकार ने दी कम्बाइंड कंपीटिटिव परीक्षा के लिए आयु सीमा में छूट
जम्मू कश्मीर प्रशासनिक सेवा की परीक्षाएं सिविल सर्विस परीक्षा की तर्ज करवाई जा रही है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू कश्मीर प्रशासनिक सेवा के लिए होने वाली कम्बाइंड कंपीटिटिव परीक्षा 2021 के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने आयु सीमा में छूट देने का फैसला किया है। यह छूट आखिरी बार एक समय के लिए दी गई है। ओपन मेरिट उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 37 साल, आरक्षित वर्ग के लिए 39 वर्ष और दिव्यांगों के लिए 40 साल होगी। इसकी घोषणा उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने की है।

उपराज्यपाल ने कहा कि आयु सीमा को बढ़ाने की मांग कई प्रतिनिधिमंडल, उम्मीदवार कर रहे थे। इसलिए युवाओं को राहत दी जा रही है। बताते चले कि जम्मू कश्मीर प्रशासनिक सेवा के लिए गजटेड पद घोषित होने पर युवाओं ने आयु सीमा बढ़ाने का मुद्दा उठाना शुरू कर दिया था। जम्मू कश्मीर पब्लिक सर्विस कमीशन की तरफ से हाल ही में जम्मू कश्मीर कम्बाइंड कंपीटिटिव परीक्षा 2021 की प्रारंभिक परीक्षा के लिए पद भरने को लेकर अधिसूचना जारी की गई थी।

जम्मू कश्मीर प्रशासनिक सेवा के लिए 257 पद निकाले गए है। एसआरओ 103 के तहत उम्मीदवारों को अधिकतम छह बार पेपर देने की व्यवस्था का प्रावधान शामिल किया गया है और ओपन मेरिट में अधिकतम आयु सीमा 32 साल निर्धारित की गई थी। एससी, एसटी, सामाजिक जातियां, एएलसी के लिए आयु सीमा 34 साल रखी गई थी। दिव्यांगों के लिए आयु सीमा 35 साल निर्धारित थी।जम्मू कश्मीर प्रशासनिक सेवा की परीक्षाएं सिविल सर्विस परीक्षा की तर्ज करवाई जा रही है।

अधिसूचना जारी होने के बाद सोशल मीडिया पर युवाओं ने आयु सीमा बढ़ाने की मांग करनी शुरू हो गई थी। युवाओं के अलावा इस मुद्दे पर राजनीतिक पार्टियां भी कूद गई थी। इसमें कांग्रेस, पैंथर्स पार्टी, जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी ने भी मुद्दा उठाया था। भाजपा ने उम्मीदवारों की मांग का समर्थन किया था। जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के प्रधान अल्ताफ बुखारी ने भी उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मुलाकात कर जम्मू कश्मीर प्रशासनिक सेवा के लिए आयु सीमा को बढ़ाने का मामला उठाया।

उन्होंने कहा कि युवाओं को अधिक से अधिक मौके देने के लिए आयु सीमा को बढ़ाना जरूरी है। इस बीच केएएस व केपीसी अभ्यार्थी एसोसिएशन ने आयु सीमा बढ़ाने के लिए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और भाजपा का धन्यवाद किया है। एसोसिएशन ने प्रदेश भाजपा के संगठन महामंत्री अशोक कौल का मामले को प्रशासन के पास उठाने के लिए आभार जताया। 

chat bot
आपका साथी