जम्मू-कश्मीर को डीएनबी की 20 सीटें और मिली, अब कुल सीटों की संख्या 81 तक हुई

जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। नेशनल बोर्ड आफ एग्जामिनेशन ने मेडिकल कालेजों और जिला अस्पतालों को बीस और सीट मंजूर की हैंं। इससे अब मान्यता प्राप्त संस्थानों को पीजी की दो सीटें मिलेंगी।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sat, 26 Jun 2021 07:47 PM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 07:47 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर को डीएनबी की 20 सीटें और मिली, अब कुल सीटों की संख्या 81 तक हुई
शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल सांइसेस को एंडोक्रेनालोजी और इम्यूनो हेमाटालोजी तथा ब्लड ट्रांसफ्यूजन, इंटरवेंशनल कार्डियालोजी में दो सीटें मिली हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । जम्मू-कश्मीर में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में एक और उपलब्धि जुड़ गई है। नेशनल बोर्ड आफ एग्जामिनेशन ने मेडिकल कालेजों और जिला अस्पतालों को बीस और सीट मंजूर की हैंं। इससे अब मान्यता प्राप्त संस्थानों को पीजी की दो सीटें मिलेंगी। अभी तक 39 सुपर स्पेशलिटी कोर्सों को मान्यता दी गई है। इससे जम्मू-कश्मीर को कुल 81 सीटें मिलेंगी।

जिला अस्पताल जेएलएनएम श्रीनगर को जनरल मेडिसिन में मान्यता मिली है और नेशनल बोर्ड आफ एग्जामिनेशन ने उन्हें डीएनबी की दो सीटें दी हैं। इसे मिलाकर अब तक जिला अस्पतालों में डीएनबी की आठ सीटें हो गई हैं। इससे पहले गांधीनगर अस्पताल को छह सीटें मिली थीं। यह एनेस्थीसिया और मेडिसिन में थी। इसी तरह नेशनल बोर्ड आफ एग्जामिनेशन ने नए मेडिकल कालेजों में 12 सीटें मंजूर की हैं। पेडियाट्रिक्स में दो सीटें जीएमसी डोडा मिली हैं। अब डोडा को एनेस्थीसिया और पेडियाट्रिक्स तें दो-दो सीटें मिल चुकी हैं।

नेशनल बोर्ड आफ एग्जामिनेशन ने मेडिकल कालेज कठुआ को फिजियालोजी में दो सीटें मिली हैं। अब इस कालेज को पेडियाट्रिक्स, फिजियालोजी और कम्यूनिटी मेडिसिन को आठ सीटें मिल चुकी हैं। मेडिकल कालेज अनंतनाग को फार्माकालोजी में दो सीटें मिली हैं। इसी तरह कम्यूनिटी मेडिसीन में तीन सीटें मिली हैं। अब इस कालेज को त्वचा रोग, फार्माकालोजी और कम्यूनिटी मेडिसिन में सात सीटें मिल चुकी हैं।

मेडिकल कालेज राजौरी को आर्थोपैडिक्स में एक सीट मिली है। जबकि मेडिकल कालेज बारामुला को कम्यूनिटी मेडिसीन में दो सीटें मिली हैं। इसके अलावा पुराने मेडिकल कालेजों, शेर-ए-कश्मीर इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल सांइसेस और जीएमसी श्रीनगर को एंडोक्रेनालोजी और इम्यूनो हेमाटालोजी तथा ब्लड ट्रांसफ्यूजन, इंटरवेंशनल कार्डियालोजी में दो-दो सीटें मिली हैं।

जम्मू-कश्मीर में विशेषज्ञ डाक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए विशेषज्ञ कोसग् डीएनबी जिला अस्पतालों और नए मेडिकल कालेजों के अलावा पुराने मेडिकल कालेजों और स्किम्स में शुरू किया गया था। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा चिभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अटल ढुल्लू के नेतृत्व में आठ जिला अस्पतालों, सभी मेडिकल कालेजों और स्किम्स ने डीएनबी कोर्स के लिए आवेदन किया था। कुल 129 प्रार्थनापत्र भेजे गए थे। इनमें से पुराने मेडििकल कालेजों और स्किम्स के 26 प्रार्थनापत्र, नए मेडिकल करलेजों के 10 प्रार्थना पत्र और जिला अस्पतालों के तीन प्रार्थना पत्र नेशनल बोर्ड आफ एग्जामिनेशन ने मंजूर कर लिए। अभी तक कुल 81 सीटें दी गई हैं। 31 और विभागों का नेशनल बोर्ड आफ एग्जामिनेशन ने निरीक्षण किया है। उनमें भी जल्दी ही सीटें मिल सकती हैं। 

chat bot
आपका साथी