जम्मू-कश्मीर को जर्मनी से मिले सात आक्सीजन प्लांट, भारतीय वायु सेना के विमान से श्रीनगर हवाई अड्डे पर पहुंचे

जम्मू-कश्मीर को सोमवार को जर्मनी से 7 आक्सीजन जेनरेशन प्लांट मिले। इनकी क्षमता 7100 लीटर प्रति मिनट है। यह आक्सीजन प्लांट भारतीय वायु सेना के विमान से जर्मनी से श्रीनगर हवाई अड्डे पर पहुंचे।इससे जम्मू-कश्मीर में 7100 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन की क्षमता और बढ़ जाएगी।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 09:02 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 09:29 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर को जर्मनी से मिले सात आक्सीजन प्लांट, भारतीय वायु सेना के विमान से श्रीनगर हवाई अड्डे पर पहुंचे
यह आक्सीजन प्लांट भारतीय वायु सेना के विमान से जर्मनी से श्रीनगर हवाई अड्डे पर पहुंचे।

जम्मू, राज्य ब्यूरो । जम्मू-कश्मीर को सोमवार को जर्मनी से 7 आक्सीजन जेनरेशन प्लांट मिले। इनकी क्षमता 7100 लीटर प्रति मिनट है। यह आक्सीजन प्लांट भारतीय वायु सेना के विमान से जर्मनी से श्रीनगर हवाई अड्डे पर पहुंचे। इन प्लांट में पांच की क्षमता एक-एक हजार लीटर प्रति मिनट, एक की 1500 लीटर प्रति मिनट और एक की 600 लीटर प्रति मिनट है।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने यह प्लांट श्रीनगर पहुंचाने पर टवीट कर कहा कि इससे जम्मू-कश्मीर में 7100 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन की क्षमता और बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के स्वास्थ्य ढांचे में आक्सीजन की अपार क्षमता बनाई जा रही है। उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की सहायता से ही यह आक्सीजन प्लांट भारतीय वायु सेना के विमान से जर्मनी से लाए जा सके हैं।

वहीं श्रीनगर एयरपोर्ट पर उपराज्यपाल के सलाहकार बसीर अहमद खान भी जम्मू-कश्मीर सरकार की ओर से यह प्लांट लेने के लिए पहुंचे हुए थे। कश्मीर के डिवीजनल कमिश्नर पांडू रंग पोले भी उनके साथ थे। सलाहकार ने कहा कि यह सात प्लांट स्थापित होने से जममू-कश्मीर के अस्पतालों में आक्सीजन की सप्लाई और बेहतर होगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और उपराज्यपाल के प्रयासों के कारण दो दिनों के भीतर यह प्लांट पहुंच गए। अन्यथा दो महीने में भी नहीं पहुंच पाते। उन्होंने कहा कि इन प्लांट के लिए पहले से जरूरी ढांचा तैयार है। कुछ दिनों में ही इसे शुरू किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इस महामारी से निपटने में आक्सीजन की सख्त जरूरत है। 

chat bot
आपका साथी