Cloudburst In Kishtwar: डच्चन में राहत अभियान को तेजी देने के लिए जम्मू एयरफोर्स स्टेशन अलर्ट

राहत अभियान को तेजी देने के लिए डच्चन में डोडा व उधमपुर से एसडीआरएफ की टीमें भेजी गई हैं। श्रीनगर में नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स व एसडीआरएफ की एक टीम को तैयार रखा गया है। इसके साथ जम्मू से एनडीआरएफ की एक टीम को भी किश्तवाड़ भेजा जा चुका है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 01:25 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 01:25 PM (IST)
Cloudburst In Kishtwar: डच्चन में राहत अभियान को तेजी देने के लिए जम्मू एयरफोर्स स्टेशन अलर्ट
जम्मू से एनडीआरएफ की एक टीम को भी किश्तवाड़ भेजा जा चुका है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू संभाग के किश्तवाड़ जिले के डच्चन इलाके में बादल फटने की घटना में उपजे हालात में राहत अभियान को तेजी देने के लिए जम्मू एयरफार्स स्टेशन अलर्ट पर है।

इस समय स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स की एक टीम को हेलीकाप्टर से डच्चन पहुंचाने के लिए मौसम ठीक होने का इंतजार हो रहा है। किश्तवाड़ में मौसम खराब है, ऐसे में जम्मू के तकनीकी हवाई अड्डे में उड़ान के लिए तैयार खड़े वायुसेना के हेलीकाप्टर काे उड़ाने के लिए वेदर क्लीयरेंस नही मिल रही है। जम्मू के तकनीकी एयरपोर्ट पर इस समय मौजूद एसडीआरएफ की टीम में एक इंस्पेक्टर समेत 22 सदस्य हैं।

जम्मू के पीआरओ डिफेंस लेफ्टिनेंट कर्नल देवेन्द्र आनंद ने जागरण को बताया कि माैसम ठीक होते ही किश्तवाड़ के लिए हेलीकाप्टर की उड़ानें शुरू हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि घटना स्थल पर मदद करने के लिए सेना की दो टुकडियां हरकत में हैं। एक टुकड़ी सुबह ही पहुंच गई थी, जवानों की दूसरी टुकड़ी भी मौके पर पंहुचने वाली है।

बुधवार सुबह उपराज्यपाल प्रशासन ने मदद करने का आग्रह करने के बाद वायुसेना हरकत में आ गई थी। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत कर बादल फटने की घटना के घायलों को हेलीकाप्टर से लाने के लिए कहा है।

इसी बीच राहत अभियान को तेजी देने के लिए डच्चन में डोडा व उधमपुर से एसडीआरएफ की टीमें भेजी गई हैं। श्रीनगर में नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स व एसडीआरएफ की एक टीम को तैयार रखा गया है। इसके साथ जम्मू से एनडीआरएफ की एक टीम को भी किश्तवाड़ भेजा जा चुका है। 

आपको बता दें कि किश्तवाड़ बचाव कार्य पर केंद्र सरकार से लेकर राज्य प्रशासन पूरी नजर रखे हुए है। बचाव कार्य में और तेजी लाने के लिए हर संभव प्रबंध करने की हिदायद दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उपराज्यपाल को यह कहा है कि बचाव कार्य में केंद्र सरकार से जो भी सहायता चाहिए होगी, वह ले सकते हैं। उनकी पूरी मदद की जाएगी। अभी तक इस हादसे में छह लोगों के मरने 12 लोगों के घायल होने की सूचना है। अभी भी 20 से अधिक लोग लापता हैं, जिनकी तलाश की जा रही है।

chat bot
आपका साथी