दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

India China Border: लद्दाख में पर्यावरण संरक्षण कर रहे आईटीबीपी जवान, चलाया स्वच्छता अभियान

लद्दाख में पर्यावरण संतुलन को बनाने की दिशा में गंभीरता से कार्रवाई की जाती है।

Indian China Border लद्दाख में आइटीबीपी के साथ भारतीय सेना भी पर्यावरण संरक्षण की दिशा में गंभीरता से काम कर रही है। सेना भी समय समय पर ऐसे अभियानों का आयोजन कर अपनी सामाजिक जिम्मेवारी का निर्वाह करती है।

Rahul SharmaWed, 12 May 2021 12:25 PM (IST)

जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में चीन से सटी वास्तविक नियंत्रण रेखा की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली इंडो तिब्बतन बार्डर पुलिस पर्यावरण को बचाने के लिए भी मैदान में है।

आइटीबीपी के जवान सीमा पर कड़ी सर्तकता बनाने के साथ साथ क्षेत्र में निरंतर स्वच्छता अभियान भी चलाते हैं। इस समय भी आइटीबीपी के अधिकारी व जवानों ने लद्दाख की विश्व प्रसिद्ध पैंगांग झील को साफ सुथरा रखने की कार्रवाई कर रहे हैं। जवानों ने झील के किनारों पर सफाई अभियान चलाकर वहां एकत्र कई टनों कचरे को हटाया।

पूर्वी लद्दाख की पैंगांग झील देश-विदेश में अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है। ऐसे में हर साल खासी संख्या में पर्यटक पैंगोंग झील को देखने के लिए आते हैं। ऐसे में झील के किनारे पर प्लास्टिक अन्य कचरा जमा होना एक आम बात है। हवा के साथ उड़कर यह कचरा झाील को गंदा न करे, इसके लिए सरहद के प्रहरी सक्रिय रहते हैं। समय-समय पर ऐसे अभियानों का आयोजन कर लद्दाख में पर्यावरण संतुलन को बनाने की दिशा में गंभीरता से कार्रवाई की जाती है।

लद्दाख में आइटीबीपी के साथ भारतीय सेना भी पर्यावरण संरक्षण की दिशा में गंभीरता से काम कर रही है। सेना भी समय समय पर ऐसे अभियानों का आयोजन कर अपनी सामाजिक जिम्मेवारी का निर्वाह करती है। सेना के जवान सियाचिन ग्लेशियर से लेकर अन्य अग्रिम इलाकों में भी ऐसे स्वच्छता अभियान का आयोजन करते हैं। अब तक सेना के जवान दूरदराज इलाकों से सैकड़ों टन कचरे को हटा चुके हैं। अग्रिम इलाकों की पेट्रोलिंग करने गए जवान वापसी भी अपने साथ कचरा भी लाते हैं। यह कार्रवाई लद्दाख में पर्यावरण संतुलन को बरकरार रखने के लिए की जाती है। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.