Jammu Kashmir में पर्यटन को बढ़ावा देने को फिल्म उद्योग को शूटिंग के आमंत्रित करें : अमिताभ कोत

पर्यटन विशेषज्ञों को अपने अनुभव साझा करने के लिए आमंत्रित करें। उन्होंने पर्यटन विभाग के कार्य की सराहना करते हुए विभाग को सरकार की ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने पहलगाम का दौरा कर पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 09:12 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 09:12 PM (IST)
Jammu Kashmir में पर्यटन को बढ़ावा देने को फिल्म उद्योग को शूटिंग के आमंत्रित करें : अमिताभ कोत
नीति आयोग के सीईओ ने जम्मू कश्मीर में पर्यटन के विकास के लिए नीति, प्रगति की समीक्षा की।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों से कहा कि जम्मू-कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभाग को फिल्म उद्योग को प्राकृतिक सौंदर्य वाले स्थानों पर शूटिंग के लिए आमंत्रित करना चाहिए। प्रचार के लिए सोशल मीडिया का अधिकतम उपयोग करना चाहिए। पर्यटन विशेषज्ञों को अपने अनुभव साझा करने के लिए आमंत्रित करें। उन्होंने पर्यटन विभाग के कार्य की सराहना करते हुए विभाग को सरकार की ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने पहलगाम का दौरा कर पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की।

उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में पर्यटन के विकास के लिए नीति, प्रगति की समीक्षा की। पर्यटन विभाग के सचिव सरमद हफीज ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए पर्यटकों को आकर्षित करने और नए पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी। सचिव ने नीति आयोग के सीईओ को बताया कि विभिन्न जगहों पर समर और विंटर महोत्सव, धार्मिक स्थानों पर महोत्सव, फूड महोत्सव, वीकेंड महोत्सव आयोजित करने के लिए कदम उठाए गए हैं। प्रिंट व डिजिटल मीडिया के जरिए प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

सचिव ने कहा कि विभाग द्वारा कई क्षमता निर्माण कार्यक्रम संचालित किए गए हैं। और कई सलाहकार और इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों को केंद्र शासित प्रदेश की पर्यटक क्षमता को साकार करने के उद्देश्य से लगाया गया है। सचिव ने सीईओ को प्रधानमंत्री विकास पैकेज दो और प्रसाद परियोजनाओं की मंजूरी, पहलगाम और शिवखोड़ी के लिए नई रोपवे परियोजनाओं की मंजूरी और बीएडीपी के तहत सीमा पर्यटन के लिए विशेष पैकेज जैसे कुछ मुद्दों से भी अवगत कराया। इस अवसर पर पर्यटन विभाग के निदेशक जीएन इट्टू, पर्यटन विभाग के प्रबंध निदेशक फखरुद्दीन, निदेशक योजना पर्यटन, सीईओ पहलगाम, एसडीएम पहलगाम, एडी पर्यटन और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी