पोषण महोत्सव के रूप में मनाया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

एकीकृत बाल विकास परियोजना (आइसीडीएस) आरएसपुरा की ओर से सोमवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को पोषण महोत्सव के रूप में मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Mar 2021 12:13 AM (IST) Updated:Tue, 09 Mar 2021 12:13 AM (IST)
पोषण महोत्सव के रूप में मनाया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस
पोषण महोत्सव के रूप में मनाया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

संवाद सहयोगी, आरएसपुरा : एकीकृत बाल विकास परियोजना (आइसीडीएस) आरएसपुरा की ओर से सोमवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को पोषण महोत्सव के रूप में मनाया गया। इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी वर्कर व हेल्पर्स ने नाटक, गीत और कविताओं के माध्यम से लोगों को मां, बच्चे के पोषण के महत्व के बारे में जागरूक किया और बताया कि बेटियां समाज में हर बदलाव लाने में सक्षम हैं। इस दौरान बेहतर काम करने वाली महिलाओं को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित भी किया गया। वहीं पोषण के प्रति जागरूक करने के लिए स्टाल भी लगाए गए।

आइसीडीएस के प्रोजेक्ट अधिकारी आरएसपुरा नीरज भारगव की देखरेख में आयोजित इस कार्यक्रम में आइसीडीएस निदेशक नीतू गुप्ता मुख्य अतिथि और उप निदेशक अतुल गुप्ता विशेष रूप से मौजूद रहे। मौके पर उपस्थित महिलाओं को बेटी पढ़ाओं बेटी बचाओ के बारे में भी जागरूक किया गया। उनको बताया गया कि बेटी के जन्म लेने पर दुख ना मना कर उसे एक त्योहार के रूप में मनाया जाए। उन्होंने बताया कि आज बेटी व बेटे में कोई अंतर नहीं है। बेटों की ही तरह बेटियां भी हर क्षेत्र में काम कर रही है। निदेशक नीतू गुप्ता ने कहा कि उन्हें गर्व है कि आंगनबाड़ी वर्कर व हेल्पर्स पूरी ईमानदारी से महिला सशक्तीकरण के लिए दिन-रात काम कर रही है। उन्होंने कहा कि विभाग सरकार की ओर से महिला व बच्चों के लिए शुरू किए गए कार्यक्रम व योजनाओं को पूरी तरह से जमीनी सतह पर लागू कर रहा है और इनमें सबसे ज्यादा योगदान आंगनबाड़ी वर्कर व हेल्पर्स का है।

उन्होंने कहा कि आज पूरे विश्व में महिला दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। आज महिला समाज में हर बदलाव लाने में सक्षम है। महिला चाहे तो समाज को एक नई दिशा दे सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार ने बेटियों के लिए कई सारी योजनाएं शुरू की है और लोगों को इसका पूरा लाभ लेना चाहिए। उन्होंने आंगनवाड़ी वर्कर व हेल्पर्स से अपील की वो विभाग की हर सरकारी योजना को लोगों तक पहुंचाए।

-----------

फोटो नंबर 8आरएसपीएम1

कैप्शन महिला दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में स्आल् का निरक्षध करते हुए करते हुए निदेशक

chat bot
आपका साथी