जम्मू-कश्मीर में स्थापित होगा इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल, इंटेलीजेंट ट्रैफिक प्रबंधन, सहमति पत्र पर हस्ताक्षर

सहमति पत्र पर हस्ताक्षर से पहले जम्मू के डिविजनल कमिश्नर राघव लंगर की अध्यक्षता वाले जम्मू-कश्मीर स्मार्ट सिटी लिमिटेड बोर्ड के निदेशकों ने सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा बनाए जाने वाले इन प्रोजेक्टों के विभिन्न पहलुओं पर गौर किया। यह नवरत्न स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में भी काम कर रहा है।

Rahul SharmaThu, 17 Jun 2021 10:11 AM (IST)
भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड देश का सार्वजनिक क्षेत्र का एक नवरत्न है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू-कश्मीर में स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत जम्मू-कश्मीर स्मार्ट सिटी लिमिटेड भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड मिलकर आधुनिक तकनीक पर आधारित निगरानी सिस्टम स्थापित करेंगे।सहमति पत्र के तहत जम्मू व श्रीनगर स्मार्ट सिटीज में बेहतर ट्रैफिक प्रबंधन, आधुनिक यातायात के लिए इंटेगरेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर, इंटेलीजेंट ट्रैफिक प्रबंधन व ज्योग्राफिकल इनफारमेशन सिस्टम स्थापित किए जाएंगे।

सहमति पत्र पर हस्ताक्षर से पहले जम्मू के डिविजनल कमिश्नर राघव लंगर की अध्यक्षता वाले जम्मू-कश्मीर स्मार्ट सिटी लिमिटेड बोर्ड के निदेशकों ने सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा बनाए जाने वाले इन प्रोजेक्टों के विभिन्न पहलुओं पर गौर किया।बाद में कश्मीर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर अवनी लवासा व भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड के जनरल मैनेजर पुगाजहैंथी आर के बीच सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए।

इस सहमति पत्र से जम्मू कश्मीर में आईटी आधारित निगरानी सिस्टम बनाने में सहायता मिलेगी।भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड देश का सार्वजनिक क्षेत्र का एक नवरत्न है। भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड ने भारतीय वायु सेना, भारतीय सेना, इंडियन कोस्ट गार्ड, डीआरडीओ, बीएसएनल, एमटीएनएल के साथ कई अन्य देशों में स्मार्ट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित किए हैं। यह नवरत्न देश के कई शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में भी काम कर रहा है। 

शाहपुर कंडी डैम प्रोजेक्ट के कार्य में तेजी लाने के निर्देश : जम्मू-कश्मीर और पंजाब की उच्च स्तरीय संयुक्त अधिकारियों की टीम ने शाहपुर कंडी डैम प्रोजेक्ट का निरीक्षण किया। टीम ने यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि इस प्रतिष्ठित प्रोजेक्ट का कार्य समय पर पूरा होना चाहिए। जम्मू कश्मीर की तरफ से टीम का नेतृत्व जम्मू कश्मीर वाटर रिसोर्सेज रेगुलेटरी अथॉरिटी के चेयरपर्सन जीएस झा ने किया जिसमें रावी तवी इरीगेशन कांप्लेक्स जम्मू (आरटीआईसी) के चीफ इंजीनियर हिमेश मनचंदा, सुपरिटेंडिंग इंजीनियर अजय गुप्ता, जम्मू-कश्मीर वाटर रिसोर्सेज रेगुलेटरी अथॉरिटी के सुपरिटेंडिंग इंजीनियर अनिल कुमार और कठुआ के सहायक आयुक्त राजस्व संदीप सियोनित्रा शामिल थे।

वहीं पंजाब की तरफ से महाप्रबंधक डैम एसके सलूजा, चीफ इंजीनियर डैम आरडी सावा, चीफ इंजीनियर एमके जैन और सुपरिटेंडेंट इंजीनियर डैम बीएस संधू शामिल थे। टीम ने बंसतपुर में रावी केनाल व शाहपुर कंडी बैराज के कार्यों का जायजा लिया और पंजाब की तरफ से बन रहे हाइडल चैनल का भी निरीक्षण किया। यह अहम प्रोजेक्ट 2715.70 करोड़ की लागत से बन रहा है जिससे जम्मू कश्मीर के कठुआ और सांबा में 32173 हैक्टर भूमि की सिंचाई हो सकेगी। चेयर पर्सन झा ने काम की प्रगति का जायता लेते हुए तेजी लाने के लिए कहा। अधिकारियों से कार्य में तेजी लाने व अड़चनों को दूर करने और समय पर भूमि संबंधी मामलों का निपटारा करने के निर्देश दिए। कठुआ के सहायक आयुक्त राजस्व से कहा गया कि भूमि मुआवजा के मामलों को जल्द सौंपे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.