Jammu: कठुआ के सहर लोगेट में स्थापित होगी इंडस्ट्रियल एस्टेट, 900 कनाल भूमि पर लैंड बैंक विकसित करेगा सिकाप

Industrial Estate Jammu Kashmir काम पूरा होने पर औद्योगिक एस्टेट निवेश को आकर्षित करके और विशेष रूप से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार पैदा करके औद्योगिक विकास को प्रोत्साहित करेगा। यह इंडस्ट्रियल एस्टेट नई औद्योगिक नीति के तहत विकसित की जाएगी।

Rahul SharmaMon, 26 Jul 2021 11:03 AM (IST)
नए पैटर्न पर कामन एफ्लुएंट प्लांट और आधुनिक तकनीक पर अन्य सुविधाएं भी शामिल होंगी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: प्रशासनिक परिषद ने सहर लोगेट कठुआ में इंडस्ट्रियल एस्टेट स्थापित करने को मंजूरी दी है। तीन साल की समय अवधि वाले इस प्रोजेक्ट में जेएंडके सिकाप 63.30 करोड़ रुपयों की लागत से 900 कनाल भूमि पर लैंड बैंक विकसित करेगा। इसमें कई प्रकार की व्यवसायिक सुविधाओं का भी प्रावधान किया गया है।

नई इंडस्ट्रियल एस्टेट में नई औद्योगिक संपदा में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के मानदंडों के अनुसार नए पैटर्न पर कामन एफ्लुएंट प्लांट और आधुनिक तकनीक पर अन्य सुविधाएं भी शामिल होंगी।

काम पूरा होने पर, औद्योगिक एस्टेट निवेश को आकर्षित करके और विशेष रूप से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार पैदा करके औद्योगिक विकास को प्रोत्साहित करेगा। यह इंडस्ट्रियल एस्टेट नई औद्योगिक नीति के तहत विकसित की जाएगी। इसमें कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, पर्यटन, हस्तशिल्प, हथकरघा, स्वास्थ्य और शिक्षा के साथ-साथ नए प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने पर जोर दिया जाएगा।

उपराज्यपाल सुपर-75 के लिए मेधावी छात्राओं से आवेदन मांगे: मिशन यूथ जम्मू कश्मीर ने मेधावी छात्राओं के लिए उपराज्यपाल स्कालरशिप के लिए आवेदन मांगे हैं। विश्वविद्यालयों और कालेजों में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए एक लाख रुपये की स्कालरशिप दी जाएगी। मिशन यूथ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. शाहिद इकबाल चौधरी ने कहा कि वित्त विभाग की मंजूरी के बाद समाज के कमजोर तबके की छात्राओं के लिए उपराज्यपाल सुपर- 75 स्कालरशिप के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

विश्वविद्यालयों व कालेजों में उच्च शिक्षा के लिए 75 मेधावी छात्राओं को एक एक लाख रुपये की स्कालरशिप दी जाएगी। छात्राओं की आयु तीस साल से कम और जम्मू कश्मीर की डोमिसाइल होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्कालरशिप में दस फीसद कोटा उन छात्राओं के लिए रखा गया है जो आतंकवादी घटनाओं में परिवार में कमाने वाले सदस्य को खो चुकी है। चार फीसद आरक्षण दिव्यांगों के लिए होगा। आवेदन की अंतिम तिथि दो अगस्त 2021 रखी गई है। छात्राएं जेकेयूथपोर्टल डाट इन पर पंजीकरण करवा सकते हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.