Jammu : हर जिले में बनेगा इनडोर स्टेडियम व फ्लड लाइट स्टेडियम

विभाग अगली तिमाही में 15 राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम आयोजित करेगा। इसमें गुलमर्ग में नेशनल स्नो रग्बी चैंपियनशिप सब-जूनियर नेशनल सॉफ्ट टेनिस चैंपियनशिप श्रीनगर में नेशनल थांग-टा चैंपियनशिप जम्मू में जूनियर नेशनल वालीबॉल चैंपियनशिप और फेडरेशन कप वुशु शामिल हैं।

By Edited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 07:15 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 07:17 AM (IST)
Jammu : हर जिले में बनेगा इनडोर स्टेडियम व फ्लड लाइट स्टेडियम
जम्मू-कश्मीर में 40 छोटे खेलो इंडिया जिला स्तरीय केंद्र बनाए जा रहे हैं जो मार्च 2022 तक पूरे हो जाएंगे।

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव डा. अरुण कुमार मेहता ने बुधवार को कहा कि हर जिले में एक इंडोर स्टेडियम एवं फ्लड लाइट स्टेडियम बनाया जाएगा। उन्होंने युवा सेवा और खेल विभाग को पीएमडीपी के तहत सभी उच्च स्तरीय खेल सुविधाओं को पूरा करने और मार्च 2022 तक हर जिले में उनका कामकाज सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

महत्वाकांक्षी एथलीटों और खिलाड़ियों को प्रदान किए जा रहे प्रशिक्षण और मार्गदर्शन की गुणवत्ता पर जोर देते हुए डा. मेहता ने विभाग को विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में प्रदेश के युवाओं की अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने की दिशा में काम करने को कहा। डा. अरुण कुमार मेहता ने बुधवार को युवा सेवा और खेल विभाग के कामकाज की समीक्षा की और चालू वित्तीय वर्ष में अब तक दर्ज उपलब्धियों के बारे में जानकारी हासिल की। बैठक में युवा सेवा और खेल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि विभाग प्रदेश में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए जम्मू और कश्मीर में कई ढांचागत परियोजनाएं चला रहा है।

वहीं चालू वित्तीय वर्ष के दौरान, जम्मू-कश्मीर खेल परिषद ने प्रदेश, मंडल और जिला स्तर पर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया और 8.70 लाख एथलीटों को शामिल किया। इसमें वित्तीय वर्ष 2017-18 में 600 फीसद की बढ़ोतरी देखी गई है। परिषद ने एमए स्टेडियम जम्मू में एक अत्याधुनिक जिमनास्टिक अकादमी का भी उद्घाटन किया, जो अंतरराष्ट्रीय संघ की ओर से अनुमोदित उपकरणों से सुसज्जित है। यह देश की पहली ऐसी अकादमी है। बैठक में प्रमुख सचिव, युवा सेवा और खेल विभाग निदेशक, युवा सेवा और खेल विभाग सचिव जम्मू और कश्मीर खेल परिषद और विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

ये होंगी खेल गतिविधियां विभाग अगली तिमाही में 15 राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम आयोजित करेगा। इसमें गुलमर्ग में नेशनल स्नो रग्बी चैंपियनशिप, सब-जूनियर नेशनल सॉफ्ट टेनिस चैंपियनशिप, श्रीनगर में नेशनल थांग-टा चैंपियनशिप, जम्मू में जूनियर नेशनल वालीबॉल चैंपियनशिप और फेडरेशन कप वुशु शामिल हैं। खेलो इंडिया के तहत दो केंद्र स्थापित खेलो इंडिया योजना के तहत 2 उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किए गए हैं। एक जम्मू में फें¨सग और दूसरा श्रीनगर में कया¨कग और कैनोइंग के लिए। इसी तरह जम्मू कश्मीर में 40 छोटे खेलो इंडिया जिला स्तरीय केंद्र बनाए जा रहे हैं जो मार्च 2022 तक पूरे हो जाएंगे।

ये केंद्र बैडमिंटन, बास्केटबॉल, बॉक्सिंग, फुटबॉल, हैंडबॉल, हॉकी के जिले में कम से कम 2 खेलों के लिए सुविधाएं प्रदान करेंगे। जूडो, कबड्डी, कराटे, कोर्फबॉल, पेंचक सिलाट, टेबल टेनिस, ताइक्वांडो, थांग-टा और वुश के खेल होंगे। दिव्यांगों के लिए करवाए जा रहे टूर्नामेंट दिव्यागों के बीच खेल को बढ़ावा देने के लिए, विभाग विभिन्न टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है। इसमें ब्लाइंड नेशनल क्रिकेट टूर्नामेंट, व्हीलचेयर रेस और कैरम शामिल हैं। इसके अलावा युवा सेवा और खेल निदेशालय ने खेल गतिविधियों में 5.60 लाख छात्रों और खिलाड़ियों को शामिल करने के लिए विभिन्न स्कूल में खेलों का आयोजन किया।

विभाग 11.500 पंजीकृत खिलाड़ियों की अपेक्षित भागीदारी के साथ ब्लॉक, जिला और प्रदेश स्तर पर कबड्डी, खो-खो, वॉलीबॉल और क्रिकेट के वाईएसएस कप टूर्नामेंट आयोजित करेगा। 14 बहुउद्देश्यीय इनडोर हॉल तैयार जम्मू कश्मीर में अब तक 14 बहुउद्देश्यीय इनडोर हॉल बन चुके हैं और शेष 8 प्रगति पर हैं। इसके अलावा, विभाग को इसके अलावा शाम के टूर्नामेंट और कार्यक्रमों की अनुमति देने के लिए सभी जिलों में कम से कम एक फ्लड लाइट स्टेडियम के कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए भी कहा था

chat bot
आपका साथी