Jammu Kashmir: कोरोना युद्ध में भागीदार बनी सेना, आक्सीजन सप्लाई के साथ दिल्ली-वाराणसी भेजी मेडिकल टीमें

सेना की उत्तरी कमान ने जम्मू कश्मीर व लद्दाख के लोगों को कोरोना से बचाने के लिए प्रशासन की मदद में आकर छह कोविड केयर सेंटर बनाए हैं। इसके साथ सेना ने अपने सभी अस्पताल पूर्व सैनिकों वीरनारियों व उनके परिजनों को कोरोना से बचाने के लिए खोल दिए हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 07:58 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 11:11 AM (IST)
Jammu Kashmir: कोरोना युद्ध में भागीदार बनी सेना, आक्सीजन सप्लाई के साथ दिल्ली-वाराणसी भेजी मेडिकल टीमें
आर्मी मेडिकल कोर के अधिकारियों व जवानों की मदद के लिए कोर के सेवानिवृत कर्मी भी सामने आ गए हैं।

जम्मू, विवेक सिंह: चीन, पाकिस्तान से सटी सरहदों की रक्षा करने वाली सेना की उत्तरी कमान के वीर इस समय देशवासियों के लिए सांसों की सौगात लेकर दिल्ली-वाराणसी तक पहुंच रहे हैं।

दिल्ली, वाराणसी में इस समय कोरोना से बड़े पैमाने पर युद्ध लड़ा जा रहा है, ऐसे में सेना की उत्तरी कमान ने आक्सीजन सिलेंडर भेजने के साथ अपने डाक्टरों व नर्सिंग स्टाफ की टीमें भेजकर देशवासियों को बचाने की मुहिम को तेजी दी है। शुक्रवार को भी उत्तरी कमान ने अपने आक्सीजन प्लांटों से विमान से दिल्ली में बेस अस्पताल के लिए आक्सीजन सिलेंडरों की सप्लाई शुरू कर दी।

यह सिलसिला अब जारी रहेगा। उत्तरी कमान ने डीआरडीओ द्वारा दिल्ली में बनाए गए सरदार वल्लभ भाई पटेल अस्पताल में अपने डाक्टरों, नर्सिंग स्टाफ की टीमें तैनात की हैं। इसके साथ उत्तरी कमान की टीमें वाराणसी में कोविड केयर सेंटर में लोगों को बचा रही हैं।

कोरोना से पूरे देश में लड़ाई जारी है, उत्तरी कमान जम्मू कश्मीर व लद्दाख तक कैसे सीमित रह सकती है। ऐसे में हर काम देश के नाम का लक्ष्य दिए सेना की मेडिकलें टीमें अपने प्रदेशों तक पहुंच रही हैं। जरूरत पड़ी तो उत्तरी कमान देश के अन्य हिस्सों के लिए भी अपनी टीमें तैनात कर सकती है।

सैन्य सूत्रों के अनुसार इस समय  करीब डेढ़ सौ सेवानिवृत कर्मी ड्यूटी पर आ गए हैं व चौदह सौ के करीब नई जिम्मेवारी दिए जाने का इंतजार कर रहे हैं।

सेना की उत्तरी कमान के पीआरओ डिफेंस लेफ्टिनेंट कर्नल अभिनव नवनीत का कहना है कि चुनौती की घड़ी में सेना अपनी जिम्मेवारी निभा रही है। ऐसे में अपना क्षेत्राधिकार के साथ देश के अन्य हिस्सों में सहयोग देने के लिए उत्तरी कमान हाजिर है। उन्होंने बताया कि हमारा कुछ मेडिकल स्टाफ वाराणसी में स्थापित कोविड केयर सेंटर में भी भेजा गया है।

जेएंडके, लद्दाख में बनाए 6 कोविड केयर सेंटर, पूर्व सैनिकों को सैन्य अस्पालों में एंट्री: सेना की उत्तरी कमान ने जम्मू कश्मीर व लद्दाख के लोगों को कोरोना से बचाने के लिए प्रशासन की मदद में आकर छह कोविड केयर सेंटर बनाए हैं। इसके साथ सेना ने अपने सभी अस्पताल पूर्व सैनिकों, वीरनारियों व उनके परिजनों को कोरोना से बचाने के लिए खोल दिए हैं।

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लोगों के लिए सेना ने लेह व कारगिल में अपने सैन्य अस्पतालों में सौ सौ बिस्तरों की कोविड केयर व्यवस्था की है। सेना ने यह कार्रवाई कोरोना का सामना करने के लिए बड़े पैमाने पर हो रही तैयारी के तहत की है।

इससे पहले सेना ने जम्मू कश्मीर में लोगों के लिए चार कोविड केयर सेंटर बनाकर आक्सीजन की सुविधा वाले 490 बिस्तरों की व्यवस्था की है। सेना ने श्रीनगर के रंगरेठ में 250 बिस्तरों वाला कोविड केयर सेंटर बनाने के साथ जम्मू के दोमाना में 200 बिस्तरों वाला कोविड केयर सेंटर बनाया है। इसके साथ कश्मीर के बारामूला व उड़ी में भी 20-20 बिस्तरों वाले कोविड केयर सेंटर बनाए हैं।

chat bot
आपका साथी